दिल्ली में सभी हॉटस्पॉट को किया गया सैनिटाइज

दिल्ली में सभी हॉटस्पॉट को किया गया सैनिटाइज

IANS News
Update: 2020-04-18 12:31 GMT
दिल्ली में सभी हॉटस्पॉट को किया गया सैनिटाइज

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार ने राजधानी के सभी कोरोना हॉटस्पॉट को सैनिटाइज करने का दावा किया है। राज्य सरकार के मुताबिक, दिल्ली के ऐसे सभी स्थानों को सैनिटाइज किया जा चुका है जहां से कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने का सबसे अधिक खतरा है। राज्य सरकार ने दिल्ली में बनाए गए रेड और ऑरेंज हॉटस्पॉट में सैनिटाइजेशन के लिए विशेष जापानी मशीन का इस्तेमाल किया है।

दिल्ली के रेड और ऑरेंज हॉटस्पॉट में कोरोना वायरस को समाप्त करने के लिए जिस मशीन द्वारा छिड़काव किया जा रहा है, वह विशेष तौर पर दिल्ली सरकार को उपलब्ध कराई गई है। दिल्ली सरकार को ऐसी 10 जापानी मशीनें उपलब्ध करवाई गई हैं। इस मशीन में एक बारी में 600 लीटर सैनिटाइजेशन द्रव्य भरा जाता है। यह विदेशी मशीन 1 घंटे में करीब 20 हजार स्क्वायर मीटर इलाके को संक्रमण मुक्त करने में सक्षम है। मशीन के दोनों और बड़ी-बड़ी इलेक्ट्रॉनिक भुजाएं लगी है। इनसे दवा का छिड़काव होता है और यह मशीनी भुजाएं 53 फीट तक फैल जाती हैं।

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेशानुसार दिल्ली जल बोर्ड ने दिल्ली के 37 रेड जोन और 180 ऑरेंज जोन में कारगर रूप से सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कर लिया है। हमारी टीम दिन रात मेहनत कर रही है ताकि आप स्वस्थ रहें।

दिल्ली में मुख्यमंत्री सैनिटाइजेशन स्कीम के अंतर्गत पहले हॉट-स्पॉट और हाई रिस्क जोन को सेनेटाइज किया जा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली जल बोर्ड कि 50 जेटिंग मशीन भी शहर के अलग-अलग हिस्सों में सैनिटाइजेशन का काम कर रही हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोनावायरस के 67 नए रोगियों का पता चला है। वहीं अब तक तक दिल्ली में 42 व्यक्तियों की कोरोनावायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है। दिल्ली में कुल 1707 कोरोना के मामले अभी तक सामने आए हैं। इनमें से 911 रोगी दिल्ली के बड़े अस्पतालों में भर्ती हैं।

Tags:    

Similar News