सर्दियों में फटी एड़ियां करती है परेशान तो अपनाये ये घरेलु नुस्खे

हेल्थ टिप्स सर्दियों में फटी एड़ियां करती है परेशान तो अपनाये ये घरेलु नुस्खे

Sanjana Namdev
Update: 2022-10-27 09:43 GMT
सर्दियों में फटी एड़ियां करती है परेशान तो अपनाये ये घरेलु नुस्खे

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आ गया है। ठंड आते ही त्वचा रूखी होना शुरू हो जाती है। हाथ, पैर, होठ फटने लगते हैं। अक्सर सर्दियों में फटने वाली एड़ियां काफी तकलीफ देती हैं। ये ना केवल पैरों की खूबसूरती खराब करती हैं बल्कि दर्द भी करती हैं। कई बार तो इन फटी एड़ियों से खून भी निकल ने लगता है। कॉलहाउस को एड़ी के किनारे और आसपास सुखी मोटी- त्वचा के तौर पर जाना जाता है। आप जब चलती हैं, तो आपकी एड़ी के नीचे का फैट पैड फैलने लगता है। जिससे आपके कॉलहाउस फट जाते हैं। इसके अलावा लगतार ज्यादा समय तक खड़े रहना, नंगे पांव घूमना, या पीछे से खुली सैंडल पहनना, गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाना, बदलते मौसम के कारण सूखी त्वचा होना भी एड़ी फटने का मुख्य कारण है। वहीं विटामिन की कमी, फंगल इन्फेक्शन, हाइपोथायरायडिज्म,ऐटोपिक डरमैटिटिस,सोरायसिस, प्रेगनेंसी व मोटापा भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। अगर सर्दियों का मौसम शुरू होते ही आपकी एड़ियां फटने लगती है तो आप को इन खास घरेलू नुस्खे को आजमाने से राहत मिलेगी-      

जैतून का तेल
ठंड आ चुकी है। ऐसे में रात में सोने से पहले अपने पैरों में और एड़ी में जैतून के तेल से मालिश करें। रोजाना इस टिप को आजमाने से आपके पैर मुलायम हो जाएंगे और एड़ी फटने की संभावनाएं कम रहेंगी।

 

नमक के पानी से करें सफाई 
एड़ी को फटने से बचाने के लिए उसकी सफाई करना बहुत जरूरी है। ऐसे में नमक का पानी एड़ी साफ करने के लिए बेहतर है। इससे हफ्ते में लगभग 2 या 3 बार सफाई करनी चाहिए। कोशिश करें कि पानी में सेंधा नमक  का इस्तेमाल करें। ढंग से पैर साफ करने के बाद नारियल का तेल लगाएं।

 

 

 

गुलाब जल और ग्लिसरीन
सर्दियों के मौसम में एड़ियों को फटने से बचाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल आपके बहुत काम आ सकता है। इसके लिए बस आपको रात में दोनों का मिश्रण अपने पैरों पर लगाना है।  ध्यान रहे कि गुलाब जल और ग्लिसरीन की मात्रा बराबर हो। हो सके तो इसमें आधा नीबू भी निचोड़ लें।

 

मलाई
एड़ियों को नरिशमेंट देने के लिए मलाई एक बढ़िया विकल्प है। यह आपकी एड़ी को कोमल बनाने में काफी अहम भूमिका निभा सकती है।  इसके लिए आपको बस रात में सोने से पहले अपनी साफ एड़ियों में नींबू मिलाकर लगाना है। ऐसा रोजाना करने से आपकी एड़ियां चिकनी बनी रहेंगी। 


 

Tags:    

Similar News