Weight Loss: ये 5 तरीके की चाय करेंगी तेजी से आपका बैली फैट कम

Weight Loss: ये 5 तरीके की चाय करेंगी तेजी से आपका बैली फैट कम

Bhaskar Hindi
Update: 2020-12-27 09:22 GMT
Weight Loss: ये 5 तरीके की चाय करेंगी तेजी से आपका बैली फैट कम

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। आधुनिकता ने हमारी जिंदगी के खान-पान को पूरी तरह बदल दिया हैं। काम की भाग-दौड़ में सेहत का ख्याल रख पाना और एक्सरसाइज करने के लिए वक्त निकाल पाना थोड़ा मुश्किल होता हैं और अगर आपका काम ऑफिस में बैठकर करने वाला हो तो बैली फैट का होना आम बात हैं। इसलिए आज हम आपकों बताएंगें वो 5 तरीके की चाय जो आपके बैली फैट को कम कर सकती हैं। 

ग्रीन टी
विशेषज्ञों के अनुसार, केवल एक बार ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है। इसके अलावा कुछ शोध यह भी कहते हैं कि बहुत अधिक मोटापा घटाने के लिए एक दिन में 4 से 5 कप ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता हैं। वही तेजी से वेट लॉस के लिए ग्रीन टी में नींबू रस मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता हैं। 2008 के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग ग्रीन टी पीते थे, उन्होंने नियमित रूप से 7.3 पाउंड वजन कम किया।हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि ग्रीन टी में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले गुण होते हैं और जब शरीर का मेटबॉलिज्म तेज होता है तो वजन कम करना आसान होता है। 


काली चाय
काली चाय में कैफीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो इसे वजन घटाने के अनुकूल बनाती है। अधिक कैफीन का अर्थ है ऊर्जा का एक अतिरिक्त बढ़ावा जो आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। बता दें कि साल 2014 में एक रिसर्च के दौरान पाया गया कि तीन कप काली चाय पीने से वजन कम होने के साथ-साथ कमर की चर्बी भी कम हो गई। काली चाय पीने से 70 फीसदी से अधिक कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।




पुदीना चाय
पुदीना की चाय आपके लिए जादुई साबित हो सकती हैं। जी हां, हर दो घंटे में चाय को सूंघने से भी आपको चाय पीने जितना लाभ मिल सकता हैं। बता दें कि पुदीने चाय की खुशबू वास्तव में भूख को खत्म करती है और आपको ज्यादा खाने से रोकती है जिसके कारण आपका वजन कम होता है।

ओलोंग चाय
ओलोंग चाय उसी पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है जिससे ग्रीन टी और ब्लैक टी बनाई जाती है और इस प्रकार यह वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं। ओलोंग चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स वजन घटाने में कारगर होते हैं। ये शरीर में मौजूद फैटी सेल्स को तेजी से खत्म करते हैं। ज्यादातर लोग इसका सेवन वजन कम करने के लिए ही करते हैं। साल 2001 के एक अध्ययन में पाया गया कि सिर्फ तीन दिनों तक ओलोंग चाय पीने से पानी की तुलना में ऊर्जा व्यय में 2.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 
 

सफेद चाय
सफेद चाय, चाय की सबसे कम संसाधित किस्म है और इसमें सबसे अधिक वसा जलाने वाला सूक्ष्म पोषक तत्व पाया जाता हैं जिन्हें पॉलीफेनोल के नाम से जानते हैं। सफेद चाय वसा को तोड़ने में मदद करती है और नई वसा कोशिकाओं को बनने से रोकती है। सफेद चाय में मौजूद कैफीन आपको लंबे समय तक कसरत करने के लिए क्षमता देता है। जिससे आपकी कैलोरी अधिक मात्रा में बर्न होती हैं। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह मैटाबोलिज्म स्वस्थ रखने में मदद करती है। 

Tags:    

Similar News