International Yoga Day 2021: जानिए, योग के बेहतरीन फायदें, जो रखेंगे आपको स्वस्थ्य

International Yoga Day 2021: जानिए, योग के बेहतरीन फायदें, जो रखेंगे आपको स्वस्थ्य

Bhaskar Hindi
Update: 2021-06-20 12:12 GMT
International Yoga Day 2021: जानिए, योग के बेहतरीन फायदें, जो रखेंगे आपको स्वस्थ्य

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। साल 2015 को इसकी शुरुआत की गई थी, जिसके बाद से हर साल 21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाता है। इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए घर पर ही योग करने की सलाह दी गई है। संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस साल योग दिवस का थीम रखा गया हैं, "बी विद योग, बी, एट होम" यानी "योग के साथ रहें, घर पर रहें"। चलिए आपको बताते योग करने के बेहतरीन फायदें, जो आपको मानसिक और शारीरिक तौर से स्वस्थ्य रखेंगे।

मानसिक शांति
योग करने से सबसे ज्यादा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर होता है, आपका मन शांत रहेगा, जिससे आपको दिनभर चिड़चिड़ाहट महसूस नहीं होगी और तनाव दूर रहने पर अच्छी नींद भी आएगी। इतना ही नहीं आपको समय पर भूख लगने की समस्या से भी निजात मिलेगा। 

व्यायाम
व्यायाम से आपका तन और मन अच्छा रहेगा। मांसपेशियों को राहत मिलेगी। अगर आप जिम करते हैं तो आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा लेकिन मन को शांति सिर्फ योग और व्यायाम से ही मिल सकता है।

योग करें, रहें निरोग
योग करने से आप निरोग रहेंगे। आपको ज्यादातर शारीरिक और मानसिक समस्याओं से निजात मिलेगा। किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए योग आपकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है।

वजन कंट्रोल
अगर आपको नियमित योग करते हैं तो, आपका वजन कंट्रोल रहेगा। इतना ही नहीं आपका वजन कम भी हो सकता है। शरीर के कई हिस्सों का फैट कम हो जाता है।

बीपी और शुगर कंट्रोल
अगर आपको ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या हैं तो, आपको नियमित योग करने से बहुत फायदें मिलेंगे। आपका बीपी और शुगर का लेवल कंट्रोल हो जाएगा। डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है। योग LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है। 

Tags:    

Similar News