महाजंग: इजराइल-हमास युद्ध में 89 मारे गए अमेरिकी कर्मचारी, गाजा पर हो रहे हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सचिव ने जताया दुख, बोले- गाजा बन रहा बच्चों की कब्रगाह

  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • इस जंग में अमेरिका के 89 कर्मचारी मारे गए

Raj Singh
Update: 2023-11-08 05:31 GMT

डिजिटल डेस्क, वॉशिगटन। इजराइल-हमास में एक महीने से ज्यादा दिनों से जंग जारी है। इस युद्ध में 11 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इजराइल हमास के ठिकानों पर लगातार हमला बोल रहा है जिसकी वजह से गाजा पट्टी में भारी तबाही देखने को मिल रहे हैं। अब इस पूरे मामले पर संयुक्त राष्ट्र संध के सचिव एंटोनिया गुटेरेस का बयान सामने आया है। उन्होंने गाजा में हो रहे लगातार हमले पर चिंता जताई है और कहा है कि ये स्थान बच्चों के लिए कब्रगाह बन गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि, इजराइल के हवाई हमले की वजह से गाजा में भारी तबाही देखने को मिल रहे हैं। इसी मसले पर एंटोनिया गुटेरेस ने अमेरिका के न्यूर्याक में एक मीडिया से बातचीत की है और इस पर चिंता जाहिर की है। गाजा में केवल 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है जबकि हमास के हमले की वजह से इजराइल में 1500 से ज्यादा लोगों ने इस जंग में अपनी सांसे खोई है।

अमेरिका के 89 कर्मचारी जंग में मारे गए

ताजा दिए गए इंटरव्यू में एंटोनिया गुटेरेस ने कहा, "जंग में दोनों पक्षों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मौलिक जिम्मेदारियां निभानी पड़ती हैं।" उन्होंने आगे कहा "जंग की शुरूआत से फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाले संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के 89 कर्मचारी मारे गए हैं।"

अपने एक पोस्ट में गुटेरेस लिखते हैं, "हाल के हफ्तों में हमारे संगठन के इतिहास में किसी भी अवधि की तुलना से अधिक संयुक्त राष्ट्र सहायता कर्मी मारे गए हैं।"

मौत पर गुटारेस ने जताया दुख

सीएनएन ने बताया कि एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "मैं हमारे 89 सहयोगियों के मारे जाने पर उनके शोक में शामिल हूं। इनमें से कई लोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ हैं।" यूएनआरडब्ल्यूए ने एक्स पर लिखा, "हम सदमे में हैं। हमारी सहयोगियों की बहुत याद आएगी और उन्हें भुलाया नहीं जा सकता। हम इस दुख को एक-दूसरे के साथ और परिवार के साथ साझा करते हैं। "

हमास होगा खत्म?

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि ये जंग तभी रूकेगा जब तक हमास का खात्मा नहीं हो जाता क्योंकि आतंकी संगठन का बार-बार इजराइल सामना कर अपना नुकसान नहीं करा सकता है। वहीं इजराइली सेना ने गाजा में जमीनी स्तर पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में इजराइल की सेना गाजा से हमास के आतंकियों का सफाया कर सकती है।

Tags:    

Similar News