युद्ध: गाजा में हर रोज औसतन 160 बच्चे मर रहे हैं: डब्ल्यूएचओ

गाजा में हर रोज औसतन 160 बच्चे मर रहे हैं: डब्ल्यूएचओ
  • 7 अक्टूबर से जारी इजराइल-हमास संघर्ष
  • 10 हजार से अधिक लोग मारे गए- डब्ल्यूएचओ
  • औसतन 160 बच्चे हर दिन मर रहे हैं

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि 7 अक्टूबर को भड़के इजराइल-हमास संघर्ष में 10 हजार से अधिक लोग, यानी कुल आबादी का लगभग 0.5 प्रतिशत, मारे गये हैं। अनुमान है कि औसतन 160 बच्चे हर दिन मर रहे हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यहां एक प्रेस ब्रीफिंग में विश्व निकाय के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियर के हवाले से कहा कि अब तक 16 स्वास्थ्य कर्मी ड्यूटी पर मारे गए हैं और डब्ल्यूएचओ गाजा में स्वास्थ्य कर्मियों का समर्थन करने के लिए काम कर रहा है और एक बार फिर उनकी सुरक्षा की गुहार लगा रहा है।

लिंडमियर ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के खिलाफ गाजा में 102 हमले, पश्चिमी तट में 121 और इज़राइल में 25 हमले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा, फिलहाल ईंधन की कमी या क्षति के कारण गाजा में 14 अस्पताल काम नहीं कर रहे हैं।

यह देखते हुए कि मंगलवार को हमास द्वारा इज़राइल के खिलाफ युद्ध छेड़े हुए एक महीना हो गया, डब्ल्यूएचओ अधिकारी ने कहा कि यहूदी राष्ट्र में लोग 200 से अधिक बंधकों के बारे में भयभीत और चिंतित हैं। उन्होंने सभी बंधकों की तत्काल रिहाई के लिए आह्वान दोहराया, जिनमें से कई को तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि गाजा में कुछ डॉक्टर बिना एनेस्थीसिया के ऑपरेशन कर रहे हैं।

लिंडमीयर ने कहा, "गाजा में नागरिकों द्वारा सहे जा रहे आतंक को किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता है।" उन्होंने जीवित रहने के लिए पानी, ईंधन, भोजन और स्वास्थ्य देखभाल की सुरक्षित पहुंच की सख्त आवश्यकता पर जोर दिया। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने प्रतिदिन लगभग 500 ट्रकों की सहायता के लिए "निर्बाध, सुरक्षित और संरक्षित पहुंच" के लिए संयुक्त राष्ट्र के आह्वान को दोहराया। उन्होंने कहा कि मृत्यु और पीड़ा का स्तर "समझना कठिन" है।

गाजा स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संघर्ष की शुरुआत से लेकर अब तक मरने वालों की संख्या बुधवार सुबह तक 10,328 थी, जबकि 24,408 लोग घायल हुए थे। मंत्रालय ने कहा कि कुल मौतों में से 67 प्रतिशत बच्चे और महिलाएं हैं, मंत्रालय ने कहा कि 1,350 बच्चों सहित लगभग 2,450 लोग लापता बताए गए हैं। आशंका है कि वे मलबे के नीचे फंसे या मृत हो सकते हैं।

अधिकारियों के अनुसार, कुल मिलाकर, यहूदी राष्ट्र में लगभग 1,400 इजरायली और विदेशी नागरिक मारे गए हैं। इनमें से 1,159 मृतकों के नाम जारी कर दिए गए हैं, जिनमें 828 आम नागरिक भी शामिल हैं। आधिकारिक इज़रायली सूत्रों ने पुष्टि की है कि गाजा में 30 इज़रायली सैनिक भी मारे गये हैं।

गाजा में करीब 240 लोगों को बंदी बनाकर रखा गया है। इनमें इजरायली और विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि बंधकों में से लगभग 30 बच्चे हैं। अब तक, हमास द्वारा चार नागरिक बंधकों को रिहा कर दिया गया है, और एक महिला इजरायली सैनिक को इजरायली बलों ने बचाया है। हमास ने दावा किया है कि इजरायली हवाई हमलों में 57 बंधकों की मौत हो गई।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Nov 2023 5:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story