भीषण हादसा: बम धमाकों से दहला ईरान का करमान शहर, 103 की मौत, सैंकड़ों घायल

  • ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की कब्र के पास हमला
  • करमान शहर के कब्रिस्तान में स्थित है कब्र
  • 73 लोगों के मारे जाने की खबर

Anchal Shridhar
Update: 2024-01-03 14:01 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान के करमान शहर में दो भीषण बम धमाके हुए। जिसमें 103 लोगों की मौत और करीब 180 लोग घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक यह मरने और घायल होने वालों की संख्या में और इजाफा हो सकता है। बताया जा रहा है कि पूर्व ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की कब्र के पास यह धमाके हुए। 3 जनवरी को उनकी हत्या की चौथी बरसी थी। जिसमें बड़ी तादाद में लोग एकत्रित हुए थे। इस दौरान एक के बाद एक दो बम धमाके हुए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक विस्फोट इतने शक्तिशाली थे कि वहां कुछ ही देर में लाशों का ढेर लग गया। 

अब तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि ईरान सरकार ने इसे आतंकवादी हमला बताया है। ईरान की सरकारी मीडिया ने एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से बताया, "विस्फोट आतंकवादी हमलों के कारण हुए।" इसके अलावा एक अन्य न्यूज चैनल ने बताया कि "कब्रिस्तान की ओर जाने वाली सड़क पर कई गैस कनस्तरों में विस्फोट हुआ"। हमले के बाद ईरान सरकार ने अलर्ट जारी किया है। जिसके बाद सेना भी सक्रिय हो गई है और उसने मामले की जांच शुरू कर दी है।

कौन था कासिम सुलेमानी?

बता दें कि कासिम सुलेमानी की मौत की बरसी वाले समारोह के लिए इस इलाके में भीड़ जमा हुई थी। बता दें कि सुलेमानी दो दशकों से ज्यादा समय तक इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की विदेशी ऑपरेशन शाखा, कुद्स फोर्स के हेड थे। उनकी मौत जनवरी 2020को बगदाद हवाईअड्डे पर अमेरिकी ड्रोन हमले में हुई थी। उनकी मौत के बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे उनकी सबसे बड़ी जीत बताते हुए सुलेमानी को दुनिया का आतंकी नंबर एक तक कहा था।

Tags:    

Similar News