ऐतिहासिक संबंध: भारत के बॉयकॉट से मालदीव टूरिज्म बेहाल, पूर्व राष्ट्रपति ने मालदीव लोगों की ओर से भारतीयों से मांगी माफी

  • भारत और मालदीव के बीच राजनयिक विवाद जारी
  • बहिष्कार से मालदीव पर बहुत बुरा प्रभाव
  • पीएम मोदी का बड़ा प्रशंसक- पूर्व राष्ट्रपति नशीद

ANAND VANI
Update: 2024-03-09 09:12 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और मालदीव के बीच जारी राजनयिक विवाद के बीच मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत और भारतीय लोगों से माफी मांगी है। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने बहिष्कार को लेकर चिंता जताई है साथ ही कहा है कि इससे मालदीव के पर्यटन पर  बुरा प्रभाव पड़ेगा। मालदीव के लोगों की ओर से माफी माफते हुए  मोहम्मद नशीद ने कहा वह चाहते हैं कि भारतीय पर्यटक उनके देश में आते रहें। खबरों के मुताबिक नशीद इस समय भारत में ही हैं। उन्होंने दोनों देशों के बीच तनाव के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा कि मालदीव के लोगों को माफ करना। चीन समर्थित मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने नवंबर में कहा था कि वह अपने देश से सभी भारतीय सैन्य कर्मियों को निष्कासित करने के अपने चुनावी वादे को निभाएंगे।

मीडिया से बातचीत करते हुए नशीद ने कहा कि बहिष्कार से मालदीव पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है, और मैं वास्तव में इसे लेकर बहुत चिंतित हूं। मैं कहना चाहता हूं कि मुझे और मालदीव के लोगों को इसका खेद है। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से डोर्नियर उड़ान और हेलीकॉप्टरों पर बयानबाजी को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए बंद करने का आग्रह किया।उन्होंने बहिष्कार के लिए जिम्मेदार लोगों को हटाने में वर्तमान राष्ट्रपति मुइज्जू द्वारा की गई कार्रवाई की भी सराहना की। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा मुझे लगता है कि इन मामलों को सुलझाया जाना चाहिए और हमें रास्ता बदलकर अपने पुराने रिश्ते की ओर वापस लौटना चाहिए। भारत और मालदीव के ऐतिहासिक संबंधों पर विचार करते हुए नशीद ने पिछली चुनौतियों के दौरान भारत के जिम्मेदार रवैये और व्यवहार को लेकर अपनी बात रखी।

निजी न्यूज चैनल आज तक ने न्यूज एजेंसी एएनआई के हवाले से लिखा है कि पूर्व राष्ट्रपति ने मीडिया से कहा, ''मैं अपनी छुट्टियों पर मालदीव आऊंगा और हमारे आदर सत्कार में कोई बदलाव नहीं होगा। पूर्व राष्ट्रपति ने हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की । पूर्व राष्ट्रपति ने अपने आपको पीएम मोदी का बड़ा समर्थक बताया। 

Tags:    

Similar News