चेक सरकार ने बिजली, गैस की कीमत की अधिकतम सीमा को मंजूरी दी

ऊर्जा संकट के प्रभाव चेक सरकार ने बिजली, गैस की कीमत की अधिकतम सीमा को मंजूरी दी

IANS News
Update: 2022-09-13 07:31 GMT
चेक सरकार ने बिजली, गैस की कीमत की अधिकतम सीमा को मंजूरी दी
हाईलाइट
  • ऊर्जा की बढ़ती कीमतों का विरोध

डिजिटल डेस्क, प्राग। चेक सरकार ने एक असाधारण बैठक के बाद बिजली और गैस के लिए अधिकतम मूल्य सीमा को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री पेट्र फियाला के अनुसार, घरों और व्यवसायों को गैस के लिए अधिकतम छह चेक क्राउन (25 अमेरिकी डॉलर सेंट) प्रति किलोवाट-घंटे बिजली और अधिकतम तीन क्राउन प्रति किलोवाट-घंटे गैस का भुगतान करना होगा, दोनों मूल्यों में कर शामिल है।

वित्तमंत्री जब्नेक स्टेनजुरा ने कहा कि राज्य के बजट पर अनुमानित 130 अरब क्राउन का प्रभाव पड़ेगाा। इन लागतों को राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों के राजस्व, एक नए प्रस्तावित अप्रत्याशित लाभ कर और उत्सर्जन भत्ते से राजस्व द्वारा कवर किया जा सकता है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा सोमवार को चर्चा की गई नई अप्रत्याशित लाभ कर अगले साल तक अकेले 70 अरब ताज को कवर कर सकती है। हालांकि, इस कर के कार्यान्वयन में यूरोपीय संघ के स्तर पर चर्चा किए गए समान कर को ध्यान में रखना चाहिए, जिसे यूरोपीय आयोग इस सप्ताह पेश करने की उम्मीद है।

चेक सांख्यिकी कार्यालय द्वारा सोमवार को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, देश में मुद्रास्फीति अंतत: अगस्त में 13 महीने के बाद 17.2 प्रतिशत की सालाना दर से धीमी हो गई। लेकिन यह अभी भी चेक नेशनल बैंक के टॉलरेंस बैंड से काफी ऊपर है। बिजली की कीमतों में 34.6 प्रतिशत और गैस की कीमतों में 61.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

3 सितंबर को अनुमानित 70,000 लोग ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के विरोध में प्राग के वेन्सस्लास स्क्वायर पर उतरे और ऊर्जा संकट के प्रभाव को कम करने का आह्वान किया। (1 डॉलर 24.18 चेक क्राउन)

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News