तुर्की के बाद न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके, जान माल की हानि नहीं, रिक्टर स्केल पर दर्ज की गई 6.1 की तीव्रता

न्यूजीलैंड में भी भूकंप के झटके तुर्की के बाद न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके, जान माल की हानि नहीं, रिक्टर स्केल पर दर्ज की गई 6.1 की तीव्रता

bhaskar user3
Update: 2023-02-15 07:43 GMT
तुर्की के बाद न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके, जान माल की हानि नहीं, रिक्टर स्केल पर दर्ज की गई 6.1 की तीव्रता
हाईलाइट
  • न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

डिजिटल डेस्क, न्यूजीलैंड। तुर्की के बाद अब न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 माफी गई है। अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

भूकंप की सूचना देने वाली एजेंसी ईएमएससी ने बताया कि, न्यूजीलैंड में लोअर हट से 78 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि, देश में एक सप्ताह से समुद्री तूफान साइक्लोन गेब्रियल का खतरा मंडरा रहा है। जिसकी वजह से कई शहरों में तेज बारिश हो रही है और बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। हालात का अंदेशा इसी बात से लगाया जा सकता है कि न्यूजीलैंड की सरकार ने 6 सेंसिटिव जगहों पर आपातकाल लागू कर दिया है। जिससे जान माल की रक्षा की जा सके।

बेहद संवेदनशील हैं ये इलाके

14 फरवरी यानी कल न्यूजीलैंड की सरकार ने अपने प्रेस रिलीज में इन 6 जगहों को संवेदनशील इलाकों की सूची में रखा। जिनमें न्यूजीलैंड के नॉर्थलैंड, ऑकलैंड, ताइराविटी, बे ऑफ प्लेंटी, वाइकाटो और हॉक्स बे जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इन इलाकों में लोगों को घर से बाहर निकलते हुए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

बिजली गुल हुई 

समुद्री तुफान के बारे में बात करते हुए न्यूजीलैंड के आपातकालीन मंत्री कीरन मैकअनल्टी ने कहा "यह एक अभूतपूर्व घटना है जिसका उत्तरी द्वीप के अधिकांश हिस्सों में बड़ा प्रभाव पड़ रहा है। हमारा देश सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है, यहां लोग व्यापक बाढ़, फिसलन और सड़कों और बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान से जूझ रहे हैं। हजारों घरों की बिजली गुल है।"

तुर्की की स्थिति बद से बदत्तर

बता दें कि, पिछले दिनों तुर्की और सीरिया में काफी भयानक तरह से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिससे काफी संख्या में जान माल की हानि हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप की वजह से अब तक 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। केवल तुर्की में 30 हजार से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं इस आपदा से 70 हजार से अधिक लोगों के घायल होने की खबरे हैं। 6 फरवरी को आए इस भूकंप ने तुर्की और सीरिया को पूरी तरह से झकझोर कर रख दिया है। इन दोनों देशों को सामान्य स्थिति में आने में समय लग सकता है। हालांकि, अभी भी राहत और बचाव का काम जारी है। जिसमें राहत और बचाव के लिए भारत भी अपना अहम योगदान दे रहा है।
 

 

 

(खबर का अपडेशन जारी है)

Tags:    

Similar News