जर्मन चांसलर स्कोल्ज बोले, यूक्रेन के लिए कोई लड़ाकू विमान नहीं है

रूस -यूक्रेन तनाव जर्मन चांसलर स्कोल्ज बोले, यूक्रेन के लिए कोई लड़ाकू विमान नहीं है

IANS News
Update: 2023-01-29 20:30 GMT
जर्मन चांसलर स्कोल्ज बोले, यूक्रेन के लिए कोई लड़ाकू विमान नहीं है
हाईलाइट
  • आखिरी बातचीत

डिजिटल डेस्क, बर्लिन। यूक्रेन को टैंक भेजने पर सहमति जताने के कुछ दिनों बाद जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने लड़ाकू विमान भेजने से इनकार कर दिया, साथ ही यह भी रेखांकित किया कि नाटो रूस के साथ नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स में रविवार को यह जानकारी दी गई। स्कोल्ज ने कहा कि उनका ध्यान जर्मन निर्मित तेंदुए 2 टैंकों की डिलीवरी पर था।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने जर्मन अखबार टैगेस्पीगल को दिए एक साक्षात्कार में कहा, तथ्य यह है कि हमने अभी-अभी (टैंक भेजने पर) फैसला किया है और अगली बहस जर्मनी में जोर पकड़ रही है, जो बेतुकी लगती है।

अन्य सहयोगियों के दबाव के मद्देनजर, जर्मनी यूक्रेन को 14 टैंकों की आपूर्ति करने पर सहमत हो गया, और अमेरिका ने कहा कि वह अपने एम1 अब्राम टैंक प्रदान करेगा।

दूसरी ओर, यूक्रेन ने नाटो सहयोगी देशों से अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए लड़ाकू जेट गठबंधन बनाने के लिए कहा है और अमेरिका ने कहा है कि वह इस विचार पर बहुत सावधानी से चर्चा करेगा।

यूक्रेन के उप विदेशी निनिस्टर एंड्री मेलनीक ने फाइटर जेट गठबंधन की मांग की, जो यूक्रेन को यूएस एफ-16 और एफ-35, यूरोफाइटर्स, टोनार्डोस, फ्रेंच राफेल और स्वीडिश ग्रिपेन जेट प्रदान करेगा।

हालांकि, शोल्ज ने साक्षात्कार में दोहराया कि नाटो रूस के साथ युद्ध में नहीं था और हम इस तरह की वृद्धि की अनुमति नहीं देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के संपर्क में थे, उनकी आखिरी बातचीत पिछले महीने हुई थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News