शॉर्ट लिस्ट में स्कॉटलैंड यार्ड के प्रमुख बनने के लिए भारतीय मूल के पुलिसकर्मी

ब्रिटिश शॉर्ट लिस्ट में स्कॉटलैंड यार्ड के प्रमुख बनने के लिए भारतीय मूल के पुलिसकर्मी

IANS News
Update: 2022-02-11 13:31 GMT
शॉर्ट लिस्ट में स्कॉटलैंड यार्ड के प्रमुख बनने के लिए भारतीय मूल के पुलिसकर्मी
हाईलाइट
  • ब्रिटिश राजधानी के पुलिस आयुक्त का पद गुरुवार को हुआ खाली

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारतीय मूल के ब्रिटिश पुलिस अधिकारी नील बसु के बारे में राजनीतिक और मीडिया जगत में व्यापक रूप से उन उम्मीदवारों की एक छोटी सूची में माना जाता है, जो अगले लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस आयुक्त या पवित्र स्कॉटलैंड यार्ड के प्रमुख बन सकते हैं। ब्रिटिश राजधानी के पुलिस आयुक्त का पद गुरुवार को खाली हो गया, जब पद पर काबिज होने वाली पहली महिला क्रेसिडा डिक ने इस्तीफा दे दिया क्योंकि लंदन के मेयर सादिक खान ने उन पर विश्वास खो दिया था।

कोलकाता के एक भारतीय डॉक्टर पिता और वेल्श मां के बेटे, अनिल कांति नील बासु (53) सहायक आयुक्त रैंक, कुछ समय के लिए एक उच्च श्रेणी के अधिकारी, यार्ड में एक उभरते हुए सितारे रहे हैं। नॉटिंघम विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक, वह 1992 में मेट पुलिस में शामिल हुए और कॉलेज ऑफ पुलिसिंग के निदेशक बनने से पहले आतंकवाद विरोधी और विशेषज्ञ अभियानों के प्रमुख थे। रविवार को उनके प्रोफाइल में व्यापक रूप से पढ़े जाने वाले मेल के हवाले से कहा गया कि उन्हें बल के भीतर और एमआई5 (ब्रिटेन की आंतरिक खुफिया जानकारी एकत्र करने वाली संस्था) में खुफिया अधिकारियों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

द गार्जियन ने लिखा, उन्हें व्यापक रूप से सक्षम के रूप में देखा जाता है, और ज्यादातर उनके बारे में सोचा जाता है। यदि नियुक्त किया जाता है, तो वह लंदन के पुलिस आयुक्त बनने वाले पहले जातीय अल्पसंख्यक व्यक्ति होंगे, जो दुनिया में पुलिसिंग में सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। लेकिन अखबार ने कहा कि वह जॉनसन की अच्छी किताबों में नहीं हो सकते हैं क्योंकि उन्होंने अगस्त 2019 के एक साक्षात्कार में इस प्रकाशन को आतंकवाद विरोधी प्रमुख के रूप में बताया था कि नो-डील ब्रेक्सिट का मतलब ब्रिटेन की सुरक्षा और सुरक्षा को नुकसान होगा।

उस समय ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से बिना किसी समझौते के अलग होने का काफी खतरा था, जिसे बाद में लेकिन बिना घर्षण के रिश्ते के नहीं टाला गया। बासु ने चेतावनी दी थी कि यूरोपीय संघ में विकसित प्रमुख अपराध से लड़ने वाले उपकरण, जैसे बायोमेट्रिक साझाकरण, खो जाएंगे। द टाइम्स के अनुसार, पिछले साल भी बासु ,पटेल के साथ तब भिड़ गए थे जब उन्होंने ब्रिटेन में गृह कार्यालय से पुलिस को और अधिक विविध बनाने के लिए सकारात्मक भेदभाव शुरू करने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि अगर पुलिस बलों को जातीय अल्पसंख्यक रंगरूटों को बढ़ावा देना है तो ब्रिटेन में समानता कानूनों को बदलना पड़ सकता है।

कागज पर, गृह सचिव और लंदन के मेयर आम सहमति से शहर के पुलिस आयुक्त को चुनते हैं। व्यवहार में, पटेल के जॉनसन से परामर्श किए बिना निर्णय लेने की संभावना नहीं है। लिबरल डेमोक्रेट्स के नेता एड डेवी ने जॉनसन से डिक के उत्तराधिकारी का चयन करने से खुद को सार्वजनिक रूप से अलग करने का आह्वान किया है, क्योंकि प्रधान मंत्री द्वारा कथित रूप से प्रतिबंधित सामाजिक समारोहों की मेजबानी या भाग लेने के लिए कोविड-19 लॉकडाउन कानूनों का उल्लंघन करने के लिए जांच की जा रही है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News