पैराग्वे की सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार सैंटियागो पेना ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

लोकतंत्र पैराग्वे की सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार सैंटियागो पेना ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

IANS News
Update: 2023-05-01 06:30 GMT
पैराग्वे की सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार सैंटियागो पेना ने जीता राष्ट्रपति चुनाव
हाईलाइट
  • कोलोराडो पार्टी ने लगातार शासन किया

डिजिटल डेस्क, असुनसियन। पैराग्वे की शीर्ष चुनावी अदालत ने पुष्टि की है कि सत्तारूढ़ कोलोराडो पार्टी के उम्मीदवार सैंटियागो पेना ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है।

सुपीरियर कोर्ट ऑफ इलेक्टोरल जस्टिस के अनुसार, 96 प्रतिशत से अधिक मतपत्रों की गिनती के साथ, 44 वर्षीय अर्थशास्त्री और पूर्व वित्त मंत्री को करीब 43 प्रतिशत वोट मिले। वो अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी एफ्रेन एलेग्रे से काफी आगे हैं, जो न्यू पैराग्वे के लिए गठबंधन के उम्मीदवार थे।

एलेग्रे ने 27.5 फीसदी वोट हासिल किए। पेना अगले पांच वर्षों तक शासन करने के लिए कोलोराडो पार्टी के राष्ट्रपति मारियो अब्दो बेनिटेज की जगह लेंगे। रविवार के चुनावों में, विधायिका के 45 सीनेटर और 80 प्रतिनिधि भी चुने गए। अदालत के अनुसार, मतदाता भागीदारी 63.13 प्रतिशत थी।

दक्षिण अमेरिकी देश के 7.5 मिलियन लोगों में से लगभग 4.8 मिलियन लोग चुनाव में मतदान करने के योग्य थे। पेना ने कहा, कोलोराडो की इस जीत के लिए धन्यवाद, पराग्वे की इस जीत के लिए धन्यवाद।

उन्होंने कहा, आज हम व्यक्तिगत जीत का जश्न नहीं मना रहे हैं, हम उन लोगों की जीत का जश्न मना रहे हैं, जिन्होंने अपने वोट से सामाजिक शांति, संवाद, बंधुत्व और राष्ट्रीय सुलह का रास्ता चुना। हार स्वीकार करते हुए एलेग्रे ने कहा कि प्रयास पर्याप्त नहीं था। कोलोराडो पार्टी ने 1947 से एक तानाशाही के जरिए और 1989 में लोकतंत्र की वापसी के बाद से पराग्वे पर लगभग लगातार शासन किया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News