व्यापार मंत्रालय ने दी जानकारी, कहा- दक्षिण कोरिया और फिलीपींस ने किया मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर

दो देश के संबंध व्यापार मंत्रालय ने दी जानकारी, कहा- दक्षिण कोरिया और फिलीपींस ने किया मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर

IANS News
Update: 2021-10-26 06:00 GMT
व्यापार मंत्रालय ने दी जानकारी, कहा- दक्षिण कोरिया और फिलीपींस ने किया मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क, सियोल। दक्षिण कोरिया ने दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र के साथ संबंधों को मजबूत करने और सियोल के व्यापार पोर्टफोलियो में विविधता लाने में मदद की उम्मीद में फिलीपींस के साथ एक मुक्त व्यापार समझौता किया है। इसकी जानकारी व्यापार मंत्रालय ने मंगलवार को दी। व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, व्यापार मंत्री येओ हान-कू और उनके फिलिपींस के समकक्ष रेमन लोपेज ने द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के समापन की घोषणा की और दिन में होने वाली एक वर्चुअल बैठक के दौरान अपने संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किया।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पक्षों ने जून 2019 में बातचीत शुरू की और समझौते पर पहुंचने से पहले पांच दौर की आधिकारिक वार्ता की। सिंगापुर, वियतनाम, मलेशिया और कंबोडिया के बाद यह दक्षिण कोरिया का दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्य देशों के साथ पांचवां द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौता है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, समझौते से युवा, बाजार तक हमारी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

यह स्वास्थ्य सेवा, इलेक्ट्रिक वाहन और जलवायु परिवर्तन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक द्विपक्षीय सहयोग की नींव के रूप में भी काम करेगा। आसियान में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम शामिल हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News