यूनिसेफ ने सोमालिया में कुपोषण से निपटने के लिए सात मिलियन डॉलर की अपील की

संयुक्त राष्ट्र यूनिसेफ ने सोमालिया में कुपोषण से निपटने के लिए सात मिलियन डॉलर की अपील की

IANS News
Update: 2022-02-16 11:00 GMT
यूनिसेफ ने सोमालिया में कुपोषण से निपटने के लिए सात मिलियन डॉलर की अपील की
हाईलाइट
  • रीबों और विस्थापित आबादी के बीच मानवीय स्थिति खराब

डिजिटल डेस्क, मोगादिशु। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने मार्च के अंत से पहले सोमालिया में गंभीर कुपोषण से पीड़ित 14 लाख बच्चों की तत्काल सहायता के लिए 70 लाख डॉलर की अपील की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिसेफ ने मंगलवार को कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल गंभीर कुपोषण से पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए रेडी-टू-यूज थेरेप्यूटिक फूड्स (आरयूटीएफ) के 1,04,000 डिब्बों की खरीद के लिए किया जाएगा।

यूनिसेफ की प्रतिनिधि एंजेला किर्नी ने सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में जारी एक बयान में कहा  इस साल हम जो संख्या देख रहे हैं वह काफी अधिक है और जब तक तत्काल उपाय नहीं किए गए, इससे हजारों बच्चों के मरने का खतरा है। किर्नी ने कहा कि आपूर्ति पाइपलाइन में संभावित रुकावट के परिणामस्वरूप जून से आरयूटीएफ की गंभीर कमी हो सकती है और एक लाख से अधिक बच्चों के जीवन को खतरा हो सकता है।

यूनिसेफ ने कहा कि सोमालिया में 1.4 मिलियन से अधिक बच्चों को चल रहे सूखे के कारण गंभीर कुपोषण से पीड़ित होने की संभावना है, जिससे 4.1 मिलियन लोग कगार पर हैं। पिछले सप्ताह जारी नवीनतम सोमालिया खाद्य सुरक्षा और पोषण आकलन के अनुसार 14 लाख बच्चों में से लगभग 3,29,500 बच्चे इस वर्ष गंभीर कुपोषण से पीड़ित हो सकते हैं। किर्नी ने कहा, हम जानते हैं कि इस परिणाम की मानवीय आपात स्थिति बच्चों को असमान रूप से प्रभावित करेगी।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सोमालिया के कई हिस्सों में चल रहे संघर्षो के साथ संयुक्त रूप से विफल बारिश के लगातार तीन सत्रों ने एक चौथाई आबादी को तत्काल खाद्य सहायता की आवश्यकता छोड़ दी है। यूनिसेफ ने चेतावनी दी, सहायता के तत्काल विस्तार के बिना, शहरी और ग्रामीण गरीबों और विस्थापित आबादी के बीच मानवीय स्थिति अब जून 2022 के बीच और खराब होने की आशंका है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News