जंग थमेगी या चलेगी: इजराइल के साथ लड़ाई जारी रखने के लिए तैयार-हमास प्रमुख

  • इस्लामिक समूह पर लगाया बातचीत में लचीलापन दिखाने का आरोप
  • अप्रत्यक्ष वार्ता का खतरा बढ़ा
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने अगले सोमवार तक युद्ध विराम के संकेत दिए

ANAND VANI
Update: 2024-02-28 14:09 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने बुधवार को कहा कि इस्लामिक समूह गाजा युद्ध पर इजरायल के साथ बातचीत में लचीलापन दिखा रहा है, लेकिन साथ ही लड़ाई जारी रखने के लिए भी तैयार है। एक टेलीविजन भाषण में, हनियेह ने यरूशलेम और वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों से 10 मार्च को रमजान के पहले दिन प्रार्थना करने के लिए अल-अक्सा मस्जिद तक मार्च करने का भी आह्वान किया, जिससे युद्धविराम समझौते के लिए अप्रत्यक्ष वार्ता का खतरा बढ़ गया।

इज़राइल ने सोमवार को कहा कि वह आगामी पवित्र महीने के दौरान यरूशलेम की अल-अक्सा मस्जिद में रमज़ान की नमाज़ की अनुमति देगा, लेकिन सुरक्षा आवश्यकताओं के अनुसार सीमाएँ निर्धारित करेगा, जिससे फ़िलिस्तीनियों की भीड़ उमड़ने पर संभावित झड़पों के लिए मंच तैयार हो जाएगा।

इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कतर में बातचीत के बाद अगले सोमवार, 4 मार्च तक गाजा में युद्धविराम पर सहमति बन जाएगी, जिसका उद्देश्य बंधकों को मुक्त कराना भी है।

हनियेह ने ईरान के सहयोगियों जिसमें लेबनान के हिजबुल्लाह, यमन के हौथिस और इराक में इस्लामी प्रतिरोध शामिल हैं - के साथ-साथ अरब राज्यों से भी गाजा में फिलिस्तीनियों के लिए अपना समर्थन बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने आगे कहा यह अरब और इस्लामी देशों का कर्तव्य है कि वे गाजा में भुखमरी की साजिश को तोड़ने के लिए पहल करें", हनियेह ने कहा, फिलिस्तीनियों का कहना है कि यह इज़राइल द्वारा उन्हें भोजन से वंचित करने की एक जानबूझकर की गई नीति प्रतीत होती है।

इज़राइल का कहना है कि हमास को नष्ट करने के लिए गाजा पर उसकी नाकेबंदी आवश्यक है, जिसे वह 7 अक्टूबर को इज़राइल पर आतंकवादियों के हमले के बाद से एक अस्तित्वगत खतरे के रूप में देखता है, लेकिन वह सहायता की अनुमति दे रहा है, सहायता एजेंसियों के साथ व्यापार में कमी के लिए दोषारोपण कर रहा है, उनका कहना है कि इसके कारण भूख की गंभीर स्थिति पैदा हुई है।

Tags:    

Similar News