लाइफ स्टाइल: समय रहते बदल लें अपनी ये आदत, वरना हो जाएंगे मोटापे का शिकार

  • रात में देर से खाने से सेहत पर पड़ता है बुरा असर
  • अपच और मोटापे जैसी समस्याओं का हो जाते हैं शिकार
  • शाम को 7 से 8 के बीच है खाने का सही समय

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-24 12:54 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल लोगों की खराब लाइफस्टाइल का असर उनकी हेल्थ पर भी पड़ रहा है। बिजी शेड्यूल होने के चलते लोगों के खाने से लेकर सोने के समय में भी बदलाव हुआ है। जिसका परिणाम यह हुआ है कि लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। मौजूदा समय में कई लोग रात में देर से खाना खाते हैं जिससे वो देर से सोते भी हैं। ऐसे में वो पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे और शारीरिक व मानसिक समस्याओं से ग्रसित हो रहे हैं।

बिंज वाचिंग बड़ा कारण

बिंज वाचिंग यानी देर रात तक ओटीटी पर फिल्में या बेव सीरीज का ट्रेंड, जो कि दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। ज्यादा देर जागने की वजह से लोगों को भूख लगती है और वह जंक फूड आदि खाते हैं। इसके अलावा लेट नाइट कल्चर भी आजकल फैल रहा है। जिसमें लोग देर रात तक खाना खाते हैं, इस सबका उनकी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात की सलाह देते हैं कि देर रात तक खाना आपके लिए बेहद नुकसानदायक होता है। क्योंकि लेट नाइट खाया हुआ खाना पचता नहीं है और कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है।

रात में देरी से खाना खाने के नुकसान

वजन में बढ़ोतरी

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने एक शोध में बताया कि रात में देरी से डिनर करने से भूख के लेवल में महत्वपूर्ण अंतर आ जाता है। दरअसल, रात में मेटाबॉलिक दर कम होती है, जिससे खाना सही समय पर पच नहीं पाता है और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

मोटापा

शोधकर्ताओं के मुताबिक देर से खाने के चलते भूख कंट्रोल करने वाला लेप्टिन और घ्रेलिन हार्मोन प्रभावित होते हैं, जो खाने की इच्छा को कम करते हैं। देर रात तक खाने से इन दोनों ही हार्मोन पर निगेटिव इफेक्ट पड़ता है जिससे समय पर भूख नहीं लगती है। इसके परिणामस्वरूप कैलोरी इंटेक बढ़ जाता है और मोटापे की समस्या घेर लेती है।

रात में किस समय खाना चाहिए खाना

विशेषज्ञों के मुताबिक रात के समय 7 से लेकर 8 बजे तक खाना खा लेना चाहिए और इसके 12 घंटे बाद ही कुछ खाना चाहिए। सही समय पर रात का खाना खाने और सोने से हेल्थ ठीक बनी रहती है।

Tags:    

Similar News