समर एक्टिविटी: समर वेकेशन में बच्चों को टीवी और फोन से दूर रखना चाहते हैं तो करें ये काम, छुट्टियां हो जाएगी मजेदार

  • बच्चों की समर वेकेशन शुरू होने वाली है
  • टीवी और फोन से दूर रखने के लिए करें ये उपाय
  • डांस और म्यूजिक जैसे पसंदीदा एक्टिविटी में डाल सकते हैं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-25 10:00 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बच्चों के स्कूल की गर्मियों की छुट्टी शुरू होने वाली है। पूरे दिन घर पर रहने के कारण बच्चों का स्क्रीन टाइम बढ़ जाता है। मोबाइल फोन और टीवी के सामने ज्यादा समय बिताने से आंखों के स्वास्थ्य के अलावा चाइल्ड साइकोलॉजी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता सकता है। ज्यादा समय तक टीवी के सामने बैठे रहने से बच्चों के लिए जरूरी फिजिकल एक्टिविटी भी बाधित होती है। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए आप उन्हें डांस, म्यूजिक और पेंटिंग जैसे पसंदीदा एक्टिविटी में डाल सकते हैं।

डांस

डांस करना लगभग हर बच्चे को पसंद होता है। अगर आपके बच्चे को भी झूमना पसंद है तो इस बार गर्मी की छुट्टियों में आप उसे किसी डांस क्लास में डाल सकते हैं। आज कल डांस सिर्फ एक पैशन ही नहीं बल्कि प्रोफेशन भी है। बच्चे को अगर डांस में इंटरेस्ट है तो किसी अच्छी डांस एकेडमी में जरूर डालें, इससे शरीर की भी अच्छी कसरत हो जाती है।

म्यूजिक

अगर आपके बच्चे को गाना गाने या किसी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट में दिलचस्पी है तो आप उसे छुट्टियों के दौरान प्रैक्टिस करवा सकती हैं। आप बच्चे को गिटार, तबला या बांसुरी जैसे किसी भी अन्य म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखने के लिए क्लास में भी डाल सकती हैं।

पेंटिंग

बच्चों को पेंटिंग और ड्रॉइंग भी खूब पसंद होता है। छुट्टी के दौरान बच्चा पूरे समय टीवी और मोबाइल में न लगा रहे इसीलिए आप उन्हें नए कलर्स और ड्राइंग बुक लाकर दें। पेंटिंग और ड्रॉइंग जैसे क्रिएटिव एक्टिविटी में शामिल होने से बच्चों का संपूर्ण विकास होगा।

स्विमिंग

गर्मी के समय में स्विमिंग से बेहतर कोई बच्चों के लिए कोई और फन एक्टिविटी नहीं हो सकती है। गर्मी से राहत मिलने के साथ-साथ स्विमिंग से उनकी कसरत भी हो जाएगी। इसके अलावा बच्चा सेल्फ डिफेंस के गुड़ भी सीख जाएगा।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News