हेयर पैक: पतले बालों से है परेशान तो करी पत्ता का ये हेयर पैक बनाएगा आपके बालों को घना, रूखे और बेजान बालों में डाल देगा जान

पतले बालों से है परेशान तो करी पत्ता का ये हेयर पैक बनाएगा आपके बालों को घना, रूखे और बेजान बालों में डाल देगा जान
  • हेयर प्रोडक्ट्स से बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है
  • बाल कमजोर हो जाते हैं
  • हेयर फॉल शुरू हो जाता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बहुत ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स यूज करने की वजह से हमारे बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बाल डैमेज हो जाते हैं और रूखे-बेजान नजर आने लगते हैं। बालों को डैमेज से बचाने के लिए हम कई और प्रोडकट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। नतीजा यह होता है कि बाल कमजोर हो जाते हैं और हेयर फॉल शुरू हो जाता है। एक वक्त ऐसा आता है जब धीरे-धीरे हमारे बाल बहुत पतले हो जाते हैं और इन्हें बचाने का कोई रास्ता नजर नहीं आता है। अगर आप भी अपने पतले बालों के चलते परेशान हैं तो ये हेयर पैक्स आपकी मदद कर सकते हैं। करी पत्ता से बना यह हेयर पैक आपके पतले बालों को फिर से घना बना सकता है। करी पत्ता के साथ इस हेयर पैक में मेथी और आंवला का भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे बालों का रूखापन कम होता है और बाल चमकदार नजर आने लगते हैं।

करी पत्ता के फायदे

करी पत्ता के इस्तेमाल से बालों में चमक आती है। साथ ही इसमें नए बाल उगाने की शक्ति होती है। बालों को चमकदार और घना बनाने के साथ-साथ करी पत्ता बालों में एक प्रोटेक्शन लेयर बनाने का भी काम करता है।

मेथी के पत्ते

मेथी के पत्ते बालों को कंडीशन करने का काम करते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम होंगे। साथ ही मेथी के पत्ते आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाएगा। मेथी के पत्ते के इस्तेमाल से रूसी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। स्कैल्प क्लीनिंग में भी मेथी के पत्ते मददगार होते हैं।

आंवला

विटामिन सी आंवला में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बालों के रूखेपन को कम करता है और उन्हें चमकदार बनाता है। आंवला में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन-सी बालों को मजबूत बनाता है और पोषण देता है।

कैसे तैयार करें हेयर पैक?

हेयर पैक बनाने के लिए ग्राइंडर में एक कप करी पत्ता, एक आंवले का गूदा और एक कप मेथी के पत्ते डालें। अब सभी को एक साथ अच्छे से पीस लें। जरूरत के मुताबिक, तैयार पेस्ट में पानी डालकर कंसिस्टेंसी एडजस्ट कर लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक ब्रश की मदद से लगा लें। लगभग आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। इस हेयर पैक को आप अपने बालों में हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको जल्द ही फायदा दिखने लगेगा।

Created On :   21 April 2024 11:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story