समर टिप्स: गर्मियों में रखना है अपनी सेहत का ख्याल, तो जानें पानी पीने का सही समय

  • गर्मियों में रखना है अपनी सेहत का ख्याल
  • जानें पानी पीने का सही समय

Sanjana Namdev
Update: 2024-05-05 12:08 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यह तो सभी जानते हैं कि गर्मियों में पानी हमारी बॉडी के लिए कितना जरुरी है। पानी हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ बॉडी टेंपरेचर को भी मेंटेन करने में मदद करता है, जिससे सारे ऑर्गंस ठीक से वर्क करते हैं। डाइजेशन, लार से लेकर किडनी फंक्शन तक को मेंटन करने के लिए पानी बहुत जरुरी होता है। वैसे तो पानी किसी भी टाइम पिया जाए वो हमारी बॉडी को फायदा ही करता है। मगर कुछ स्पेशल टाइम होता हैं, जिन पर पानी पीने से आपके बॉडी को फ्रेस और एनर्जेटिक फील होता है। ये आपके वेट लॉस में भी हेल्प करता है। जाने कौन से हैं वो खास समय जब पानी पीना बेहद जरुरी होता है।

प्यास लगने पर

बॉडी के ऑर्गंस में पानी की कमी होने के कारण दिमाग को प्यास लगने का शाइन मिलता हैं। ऐसे वक्त पर जब भी प्यास लगे तो तुरंत पानी पी लेना चाहिए। इससे बॉडी हाइड्रेट होती है, साथ ही ऑर्गंस के फंक्शन भी ठीक तरीके से वर्क करते हैं।

मॉर्निंग में

रातभर आपका शरीर बिना पानी के कई घंटे बिताता है, जिससे थोड़ी बहुत डिहाइड्रेशन हो सकती है। सुबह उठते ही पानी पीने से आप इस डिहाइड्रेशन को खत्म कर सकते हैं। पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे आपका शरीर अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए रेडी रहता है। यह उन लोगों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा सुबह पानी पीने से आपकी डाइजेशन प्रोसेस बेहतर होती है। यह आपके पेट को साफ करता है। सुबह पानी पीने से आपके स्किन पर ग्लो आता है।

एक्सरसाइज के पहले, बीच में और बाद में

एक्सरसाइज करते समय एनर्जी बनाए रखना बहुत जरुरी है। इस समय पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेटे रहती है। पानी पीने से मसल्स को एनर्जी मिलती है, और थकान कम होती है। एक्सरसाइज के बाद पानी पीने से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई होती है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा कम होता है।

पीरियड्स

पीरियड्स के टाइम महिलाओं को अधिक पानी पीना चाहिए क्योंकि इस टाइम पर शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिनमें हॉर्मोनल इम्बैलेंस और ब्लीडिंग शामिल हैं। पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जिससे थकावट, सिरदर्द और सूजन जैसी प्रॉबलम कम होती हैं। महिलाओं को पीरियड्स से होने वाले क्रैंप्स से बचने के लिए पानी पीना चाहिए।

सिर दर्द में

कई बार सिर दर्द होने के कारण बॉडी काफी ज्यादा डिहाइड्रेट हो जाती है। जिससे लोग समझ नहीं पाते हैं, और पेन किलर ले लेते हैं, जो हार्मफुल होती है। जब भी सिर में दर्द हो तो पहले पानी पिएं बहुत बार इससे राहत मिल जाती है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष, वास्तुशास्त्री, डॉक्टर, अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News