ऑनलाइन के जरिए 69 दिनों में डिलीवर हुए 10 लाख कॉन्डोम

ऑनलाइन के जरिए 69 दिनों में डिलीवर हुए 10 लाख कॉन्डोम

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-12 06:41 GMT
ऑनलाइन के जरिए 69 दिनों में डिलीवर हुए 10 लाख कॉन्डोम

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। भारत जैसा देश जहां कॉन्डोम का नाम सार्वजनिक तौर पर लेना ही लोगों के लिए शर्म की बात बन जाती है। वहां अगर 69 दिनों में 10 लाख कॉन्डोम ऑनलाइन ऑर्डर हो जाए तो यह एक आश्चर्य की बात है। दरअसल 28 अप्रैल को AIDS हेल्थकेयर सोसायटी द्वारा लॉन्च हुए फ्री कॉन्डोम स्टोर ने 69 दिनों में 9.56 लाख कॉन्डम्स डिलीवर किेए हैं। सबसे ज्यादा डिलीवरी दिल्ली और कर्नाटक में हुई है।

4.41 लाख नार्मल लोगों ने आर्डर किए कॉन्डोम

गौरतलब है कि ऐड्स हेल्थकेयर सोसायटी ने सरकार द्वारा ऑपरेटिड हिंदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड के साथ मिलकर एक स्पेशल ब्रैंड के कॉन्डोम बनाए थे। जिसे ऑनलाइन स्टोर के जरिए सेल किया जा रहा था। ऑनलाइन स्टोर के डेटा से पता चला है कि 5.14 लाख कॉन्डम्स तो कम्युनिटी और NGO को डिलीवर किए गए हैं। तो 4.41 लाख कॉन्डोम नार्मल लोगों को डिलीवर हुए हैं। यह आकडां इतना चौकाने वाले कि फाउंडेशन के प्रोग्राम डायरेक्टर वी सैम प्रसाद ने कहा कि वह इस कार्यक्रम को मिली प्रतिक्रिया से वो खुद भी आश्चर्यचकित हैं। 
उन्होंने कहा कि, "हमें लगा कि 10 लाख कॉन्डम्स का स्टॉक दिसंबर तक के लिए काफी होगा लेकिन यह ,स्टॉक तो जुलाई के पहले हफ्ते में ही आउट ऑफ स्टॉक हो गया। जिसके बाद हमने 20 लाख और कॉन्डम्स का ऑर्डर दिया है जो नवंबर के आखिरी हफ्ते तक मिल जाएंगे और जनवरी के लिए 50 लाख कॉन्डम्स का ऑर्डर दिया जा चुका है।" 

खुले में कॉन्डोम मांगने पर शर्माते हैं लोग

इस बात पर एक्सपर्ट्स की राय ली गई तो उनका मानना है कि ऑनलाइन कॉन्डोम को ऐसा रिस्पॉन्स मिलने का एक अहम कारण यह है कि भारत में आज भी लोगों के लिए कॉन्डोम एक टैबू बना हुआ। मेडिकल की शॉप पर जानकर कॉन्डम मांगने से पहले ग्राहक आस-पास देखता है। इसी के ही साथ यहां लोग सेक्स से जुड़ी कोई भी चीज अकेले में ही खरीदना पसंद करते हैं। एक व्यक्ति ने कहा, "कॉन्डम घर पर डिलीवर करने वाला व्यक्ति यह नहीं जानता है कि पैकेज में क्या है और ऑनलाइन ऑर्डर करने पर पहचान की शर्म भी नहीं रहती"। 

नैशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के मुताबिक परिवार नियोजन के लिए 5.6% लोग ही कॉन्डोम का इस्तेमाल करते हैं। कोलकाता में 19%, दिल्ली में 10% और बेंगलुरु में 3.6% लोग ही कॉन्डम यूज करते हैं। देश में 54% महिलाएं और 77% पुरुष ही कॉन्डोम का यूज करते हैं। भारत में कॉन्डम्स की हर साल 200 से 220 करोड़ के बीच की सेल होती है। 

Similar News