वीगन डाइट वालों के लिए है बेस्ट, इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

हेल्थ टिप्स वीगन डाइट वालों के लिए है बेस्ट, इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

Manuj Bhardwaj
Update: 2022-02-17 12:50 GMT
वीगन डाइट वालों के लिए है बेस्ट, इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रोटीन शरीर में कई कामों के लिए जिम्मेदार होता है, इसलिए हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन युक्त डाइट वजन कम करने में मदद करती है। भारत में प्रोटीन से भरपूर खाने को लेकर काफी गलतफहमी फैली हुई है। शाकाहारी खाने से  प्रोटीन पाना बहुत ही मुश्किल है, लेकिन ऐसा मानना गलत है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है-

हरी मटर के फायदे के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। हरी मटर में पालक से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। हरी मटर में प्रोटीन के आलवा मैग्नीशियम,फॉस्फोरस,जिंक, कॉपर,कैल्शियम फाइबर से भरपूर फूड माना जाता है। 

हाक साग में भी पालक से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। हाक साग को collard greens भी कहा जाता है। हाक साग में फोलेट,विटामिन बी और फाइबर भरपुर मात्रा में पाया जाता है। 

ब्रोकली में प्रोटीन, फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा यह विटामिन सी, पौटेशियम, आयरन,फॉस्फोरस, कैल्शियम में भी हाई होती है। एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं, जिससे वजन कम मददत मिलती है। 

पालक प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। पालक में प्रोटीन, कैलोरी और फाइबर पाया जाता है। यह विटामिन A,विटामिन C ,विटामिन K जैसे पोषक तत्वों से भरपुर होता है,जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी होती है। 
 

Tags:    

Similar News