चीन गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को साकार करेगा

चीन गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को साकार करेगा

IANS News
Update: 2019-10-15 17:31 GMT
चीन गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को साकार करेगा

बीजिंग, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन कार्यालय के प्रधान ल्यू योंगफू ने हाल ही में एक संगोष्ठी में कहा कि इस साल के अंत तक देश में 95 प्रतिशत गरीब आबादी को गरीबी से छुटकारा दिलाया गया है, और आने वाले समय में 90 प्रतिशत से अधिक गरीब काउंटियों में गरीबी उन्मूलन का कार्य पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 2019 में नए चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। पिछले 70 सालों में चीन सरकार ने चीनी जनता का नेतृत्व कर गरीबी उन्मूलन कार्य किया, जिससे देश की 70 करोड़ से अधिक गरीब आबादी को सफलता से गरीबी से छुटकारा दिलाया गया। चीन विश्व में संयुक्त राष्ट्र सहसत्राब्दी विकास लक्ष्य को साकार करने वाले पहले देशों में से एक बन चुका है।

2019 में चीन में गरीबी उन्मूलन कार्य करने का कुंजीभूत साल भी है। चीनी राज्य परिषद द्वारा जारी संबंधित आंकड़े बताते हैं कि इधर के सालों में चीन ने योजनानुसार गरीबी उन्मूलन कार्य को आगे बढ़ाया, जिसे प्रचुर उपलब्धियां हासिल हुई हैं।

चीनी गरीबी उन्मूलन दफ्तर के प्रभारी ने कहा कि 2020 के अंत तक देश से गरीबी को पूरी तरह खत्म किया जाएगा। तथ्यों से साबित होगा कि चीनी विशेषता वाले विकास का रास्ता गलत नहीं है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Similar News