सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ ने कर दिया है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा छुटकारा

जीवन शैली सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ ने कर दिया है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा छुटकारा

Sanjana Namdev
Update: 2023-01-30 10:14 GMT
सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ ने कर दिया है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा छुटकारा

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम ऐसे तो सभी को पसंद होता है लेकिन ठंड आते ही बालों से जुड़ी कई समयाएं होनी शुरू हो जाती है। जिसमें सबसे बड़ी समस्या होती है डैंड्रफ। डैंड्रफ का एक बड़ा कारण गंदगी है। दरअसल ठंड के मौसम में हम बालों को कम शैंपु करते हैं। जिससे बाल गंदे हो जाती हैं और बालो में डैंड्रफ हो जाती है। वहीं इसका दूसरा कारण ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोना भी हो सकता है। क्योकिं गर्म पानी में बाल धोने से स्कैल्प ड्राई हो जाती है जो डैंड्रफ का कारण बनती है तो चलिए जानते है इससे छुटकारा पाने के कुछ उपाय-

नींबू का रस 
नींबू का रस बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए  गुनगुने नारियल के तेल या सरसों के तेल में एक नींबू के रस को मिलाकर मिक्स करें। और इससे स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें।

एलोवेरा
औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण डैंड्रफ की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। आप एलोवेरा का पल्प निकाल कर इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। इसके इस्तमाल से बाल नर्म भी होते हैं। 

सेब का सिरका 
सेब का सिरका बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने का एक अच्छा उपाय है। इसे इस्तमाल करने के लिए स्प्रे वाली बोतल लें और एक कप पानी और आधा कप सिरका मिक्स करें और उस बोतल में भर लें अब इस मिश्रण को रात में सोने से पहले बालों में स्प्रे करें। और सुबह बालों को शैंपू कर लें। 

नारियल का तेल और कपूर 
नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की समस्या आसानी से दूर होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करें। उसके बाद उसमें कपूर को मिलाकर मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें। 

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।
 

Tags:    

Similar News