एक साल से कम उम्र के बच्चों को न पिलाएं गाय का दूध, हो सकता है हानिकारक

एक साल से कम उम्र के बच्चों को न पिलाएं गाय का दूध, हो सकता है हानिकारक

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-29 09:33 GMT
एक साल से कम उम्र के बच्चों को न पिलाएं गाय का दूध, हो सकता है हानिकारक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गाय का दूध वैसे तो भरपूर मात्रा में विटामिन्स से युक्त होता है। बच्चों को गाय का दूध पिलाने की सलाह भी दी जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध नहीं देना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि कुछ बच्चों को पैदा होने के बाद से ही मां का दूध नहीं मिल पाता है। वहीं कुछ महिलाएं किसी कारण से बच्चे को स्तनपान नहीं करवा पाती हैं। जिस कारण एक साल से भी कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध दिया जाने लगता है। 


पेट की बीमारियों से होता है बच्चा परेशान


एक साल से कम उम्र के बच्‍चों को गाय का दूध नहीं देना चाहिए। इससे एनीमिया से लेकर उनकी किडनी तक पर असर पड़ सकता है। एक सर्वे के नतीजों में बच्‍चों को गाय का दूध दिए जाने से होने वाली समस्‍याएं उजागर हुई हैं। इसमें किडनी की समस्या, सांस लेने में दिक्कत और दस्त जैसी बीमारियां शामिल हैं। बता दें कि कुछ समय पहले ही रैपिड सर्वे ऑन चिल्ड्रेन (आरएसओसी) में सामने आए नतीजे बताते हैं कि एक साल से कम उम्र के शिशुओं को गाय का दूध दिए जाने से पाचन तंत्र से जुड़ी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

 

गाय के दूध से बच्चों में सांस की दिक्कतें भी होती है

इसके पीछे की वजह यह है कि गाय के दूध में जो प्रोटीन मौजूद होता है, बच्‍चे उसे आसानी से पचा नहीं पाते हैं। इससे शि‍शुओं को बार-बार दस्‍त की शिकायत होने लगती है और वह कमजोर हो जाता है। इसके चलते उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। सर्वे में यह भी पाया गया कि गाय का दूध पिलाने से बच्‍चों को सांस लेने में दिक्कत भी आ सकती है। आंकड़ों के अनुसार, भारत में 42 फीसदी शिशुओं को किसी न किसी वजह से मां का स्तनपान नहीं मिल पाता है। ऐसे में उचित पोषण बनाए रखने के लिए शिशु को ऊपरी दूध के तौर पर गाय का दूध पिलाना शुरू कर दिया जाता है।

 

 


गाय का दूध हल्‍का होता है इसलिए उसे बच्‍चों के लिए अच्‍छा माना जाता है। शिशु रोग विशेषज्ञों के अनुसार, गाय का दूध बहुत छोटी उम्र, मसलन किसी नवजात या 6 माह के बच्‍चे को न पिलाया जाए। गाय के दूध में आयरन की मात्रा कम होने से बच्चों में एनीमिया का खतरा होने की संभावनाएं भी हो सकती है। इसके अलावा गाय का दूध छोटे बच्चों की किडनी पर भी बुरा असर डालता है।  

Similar News