सर्दियों में बढ़ गया है हेयरफॉल, तो ऐसे करें बालों की केयर

हेयरफॉल प्रॉब्लम सर्दियों में बढ़ गया है हेयरफॉल, तो ऐसे करें बालों की केयर

Sanjana Namdev
Update: 2022-11-18 07:25 GMT
सर्दियों में बढ़ गया है हेयरफॉल, तो ऐसे करें बालों की केयर

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। मौसम बदलने के साथ ही कई तरह के हेल्थ प्रोब्लम शुरु हो जाती है। सर्दियों का मौसम आ गया है धीरे-धीरे ठंड भी बढ़ रही है। ठंड बड़ने के साथ ही स्किन से जुड़ी समस्याएं तो शुरु होती ही है साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है। हम सर्दियों में हुए हेयर फॉल को रोकने के लिए कई तरह के नुस्खे आपनाते हैं। इन दिनों में हेयर फॉल का कारण , सर्दियों की ठंडी व शुष्क हवा सिर की त्वचा से नमी को खत्म कर देती है, जिससे हेयर फॉल व डैंड्रफ जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसी स्थितियों से बालों का बचाव करने के लिए कुछ स्टेप को फॉलो करना जरूरी होता है। अगर आपको भी सर्दियों के मौसम में ज्यादा हेयर फॉल की दिक्कत रहती है, तो हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर हो जाएगी- 

 मालिश करें
बाल टूटने की समस्या से निपटने के लिए  हफ्ते में दो बार अच्छे से मालिश करें। मसाज के लिए नारियल व आंवला के तेल का उपयोग करें। अगर आपकी हेयर फॉल की समस्या ज्यादा है, तो आपको नारियल के तेल में थोड़ा बादाम का तेल भी मिला लेना चाहिए। हफ्ते में सिर्फ दो बार बालों में इन तेलों से मालिश करें। 

 

शैंपू
शैंपू करना भी जरूरी है लेकिन सर्दियों में आप रोज शैंपू न करें। कुछ शैंपू भी ऐसे होते हैं, जो सिर की त्वचा पर मौजूद नमी को कम कर देते हैं और ऊपर से सर्दियों की हवाएं नमी को खत्म कर देती हैं। ऐसे में हफ्ते में सिर्फ दो बार ही बालों में शेम्पु करें और अच्छी क्वालिटी वाले शैंपू का इस्तेमाल करें। सर्दियों में हमेशा कम झाग वाले शैंपू का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

 

हेयर मास्क
आपको बालों को भी मॉइस्चराइज करना होंगे, जिसके लिए घर पर बने हेयर मास्क का ही उपयोग करना चाहिए। एलोवेरा, शहद और अंडे की जर्दी आदि से बने हेयर मास्क बालों की नमी बनाए रखते हैं और साथ ही पोषण भी प्रदान करते हैं। 

 

 कंघी
खासतौर पर महिलाएं सर्दियों में कंघी थोड़ा कम करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि कंघी करने से उनके बाल ज्यादा टूटने लगते हैं।  लेकिन कंघी न करना भी बालों के टूटने का कारण बन सकता है। इसलिए अच्छे तरीके से कंघी करना भी जरूरी है। हालांकि, अगर आपके बाल बहुत जल्दी उलझ जाते हैं, आपको उन्हें आराम से सवारना चाहिए और बांध कर रखना चाहिए। 


 

Tags:    

Similar News