सिर्फ स्वाद के लिए न करें मिश्री और सौंफ का सेवन, होते हैं कई फायदे

सिर्फ स्वाद के लिए न करें मिश्री और सौंफ का सेवन, होते हैं कई फायदे

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-31 10:28 GMT
सिर्फ स्वाद के लिए न करें मिश्री और सौंफ का सेवन, होते हैं कई फायदे

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। अक्सर रेस्टारेंट्स में खाना खाने के बाद मिश्री और सौंफ दी जाती है। यह दो चीजें माउथ फ्रेशनर्स का काम भी करती है। कई बार स्वाद के लिए भी मिश्री और सौंफ का सेवन किया जाता है। यह हमारे मुंह के स्वाद को बेहतर बनाती हैं लेकिन क्या आप इसके होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। अगर नहीं! तो हम आपको बता रहे हैं इसके सेवन से होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में। जो आ​पके स्वास्थ के लिए फायदेमंद हैं। 

अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है तो आपको नियमित रूप से मिश्री का सेवन करना चाहिए। क्योंकि हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने से खून की कमी होती है। ​कुछ किए बिना ही थकान महसूस होती है, कमजोरी होने पर चक्कर आते हैं। वहीं खून की कमी के कारण चेहरे की रंगत पीली पड़ जाती है। रोज मिश्री का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। 

सर्दी के मौसम में बीमारियों का खतरा लगातार बना रहता है। ठंड की वजह से खासी जुकाम जैसी बीमारियां होना आम बात हैं। जुकाम को ठीक करने के लिए मिश्री पाउडर में काली मिर्च का पाउडर और घी मिलाकर पेस्ट बना तैयार करें और रात के समय इसका सेवन करें। इसके अलावा खांसी के लिए मिश्री के साथ काली मिर्च के पाउडर का सेवन गुनगुने पानी के साथ करें, इससे खांसी जल्दी ठीक होगी।

कई बार शरीर का तापमान उपर नीचे होने से नाक से खून आने लगता है। ज्यादतर यह समस्या गर्मी के समय पर होती है लेकिन कई बार ज्यादा सर्दी में भी ऐसा होने लगता है। अगर कभी ऐसा हो तो मिश्री का सेवन करें, इससे तुरंत ही नाक से खून आना बंद हो जाएगा। 


मिश्री में मौजूद गुणों के कारण खाना आसानी से डाइजेस्ट होता है। जिससे कब्ज व एसीडिटी की समस्या खत्म होती है। इसलिए खाने के बाद मिश्री का सेवन जरूर करें। 

स्वाद के साथ साथ यह शरीर के एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। वैसे भी मीठा खाने से मूड ठीक रहता है, सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से मूड अच्छा बना रहता है। 
 

Similar News