अपनी शादी में दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो इस तरह से रखे अपनी स्किन का ख्याल 

ब्यूटी टिप्स अपनी शादी में दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो इस तरह से रखे अपनी स्किन का ख्याल 

Sanjana Namdev
Update: 2022-11-13 06:43 GMT
अपनी शादी में दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो इस तरह से रखे अपनी स्किन का ख्याल 

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। शादियों का सीजन आ गया है। हर किसी के लिए उसकी शादी का दिन बेहद ही खास होता है।  अपनी शादी में सबसे सुंदर दिखना हर लड़की का सपना होता है। जिसके लिए वे अपने कपड़े, ज्वैलरी से लेकर मेकप का पूरा ध्यान रखती हैं। सुंदर दिखने के लिए वे कई तरह के केमिकल प्रॉडक्ट का प्रयोग करती हैं। फेशियल करवाती हैं। जो तुरंत के लिए तो उन्हें ग्लोइंग स्किन देते है। वहीं पार्लर में कई तरीके के प्री ब्राइडल पैकेज भी आते हैं जो आपकी स्किन को तुरंत ग्लो दे सकतें हैं लेकिन उस फेशियल में उपस्ठित केमिकल स्किन को खराब कर सकते हैं। केमिकल युक्त प्रॉडक्ट आपके नेचुरल ग्लो को खत्म कर सकते हैं। इस लिए आपको अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए प्रकृतिक चीजों का उपयोग करना चाहिए। अगर आपकी शादी को कुछ ही महीने बाकि है तो आप अभी से घर बैठे कुछ इस प्रकार से अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। 

 

सही डाइट
अगर आप चाहती हैं कि त्वचा पर नेचुरल चकम नजर आए तो अपनी डाइट पर खास ध्यान दें। तेल वाले और जंकफूड से बिल्कुल दूर हो जाएं। क्योंकि सबसे ज्यादा पिंपल के कारण ये खाने ही होते हैं। इसके साथ ही विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां खाएं। संतरा, अनानास, मोसंबी, पपीता जैसे फल सेहत के साथ ही चेहरे के लिए भी फायदेमंद हैं। 

 


स्किन को रखे साफ
चेहरे की त्वचा को साफ तो हर कोई करता है। लेकिन जब आप दुल्हन बनने वाली हों तो ये सफाई थोड़ी सी ज्यादा होनी चाहिए। क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग के लिए जरूरी है कि आप सही प्रोडक्ट का चुनाव करें। अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही फेसवॉश से लेकर मॉइश्चराइजर तक खरीदें। ड्राई स्किन वालों को क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट लगाना चाहिए तो वहीं ऑयली स्किन वालों को जेल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही आप ऐलोवेरा का इस्तमाल कर सकती हैं।

 

रहें हाइड्रेटेड
शरीर के साथ ही त्वचा को भी हाइड्रेट करने के लिए पानी पिएं। सर्दियों में अक्सर प्यास नहीं लगती जिसकी वजह से पानी को लेकर अनदेखी हो जाती है और स्किन पर इसका बुरा असर दिखता है। इसलिए पानी पिएं और तरल पदार्थ लें। हालांकि तरल पदार्थ को ध्यान से पिंए जिससे सर्दी खांसी का डर ना हो। 

 

नाइट स्किन केयर
सुबह की तरह ही रात को सोने से पहले भी स्किन की देखभाल जरूरी है। रात को मेकअप हटाने के साथ ही टोनर की मदद से स्किन को साफ करें। जिससे कि पोर्स में जमा गंदगी निकल जाए। साथ ही विटामिन सी युक्त सीरम या क्रीम को रात को सोने से पहले लगाएं। जिससे कि त्वचा रिपेयर हो जाए।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News