व्रत में बनाएं साबूदाना की चीला

व्रत में बनाएं साबूदाना की चीला

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-25 10:41 GMT
व्रत में बनाएं साबूदाना की चीला

डिजिटटल डेस्क,भोपाल। नवरात्रों में रोज नई-नई फलाहारी डिश घरों में बनती हैं। नौ दिनों तक एक ही तरह का फलाहार भी बोरिंग लगने लगता हैं। साबूदाना से भी बस खिचड़ी और बड़ा याद आता हैं। ज्यादा कुछ टेस्ट चेंज करने का मन हुआ तो कूटू के आटे के पुरी,आलू की सब्जी और कुछ जहन में इससे ज्यादा शायद ही आता होगा, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं साबूदाना का चीला। जी हां ये चीला 100 प्रतिशत फलाहारी ही होगा। अपने स्वाद और पाक कला में एक्सपरेमेंट करते हुए साबूदाना चीला जरूर ट्राए करें।

साबूदाना चीला बनाने के लिए सामग्री  

समा के चावल- 1 कप (200 ग्राम) (भीगे हुए)
साबूदाना- ¼ कप (50 ग्राम) (भीगे हुए)
तेल- 3 से 4 टेबल स्पून
हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
सेन्धा नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
जीरा- ½ छोटी चम्मच

साबूदाना चीला बनाने के लिए तैयारी

फलाहारी चीला बनाने के लिए पहले कुछ तैयारियां कर लीजिए। साबूदाना को पानी से अच्छे से धोकर 3 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए। 3 घंटे बाद, आप साबूदाना को मीड़कर देखेंगे, तो ये एकदम से मैश हो जाएंगे। समा के चावलों को अच्छे से साफ कर लीजिए, फिर साबूदाना की तरह ही धोकर उतने ही समय के लिए भिगो दीजिए। मिक्सर जार में भिगोए हुए साबूदाना और थोड़ा सा पानी डालिए। इन्हें अच्छा बारीक पीस लीजिए। पिसे हुए साबूदाना को प्याले में निकाल लीजिए।

साबूदाना के बाद समा के चावल में से अतिरिक्त पानी हटाइए और इन्हें मिक्सर जार में डाल दीजिए। समां के चावलों को हल्का दरदरा पीस लीजिए. इन चावलों को भी पिसे हुए साबूदाना के साथ डाल दीजिए।

ये भी पढ़े-इस नवरात्र मां लगाएं अपने हाथों से बनी रसमलाई का भोग

साबूदाना चीला बनाने की विधि

चावल-साबूदाना के मिश्रण को मिला लीजिए। फिर इस मिश्रण में सेन्धा नमक, हरी मिर्च, हरा धनिया, जीरा डाल दीजिए और सारी सामग्रियों को मिलने तक मिक्स कर लीजिए। इसमें थोड़ा सा पानी डालकर बैटर की कन्सिस्टेन्सी पतली एकदम चम्मच से गिराने वाली कनिस्टेन्सी का कर लीजिए। इतना बैटर बनाने के लिए 1 कप पानी का इस्तेमाल हुआ है।

तवा गरम कीजिए, इस पर थोड़ा सा तेल डालकर सभी तरफ फैला लीजिए और गैस धीमी कर दीजिए ताकि तवा थोड़ा सा ठंडा हो जाए। तवे पर से अतिरिक्त तेल टिशू पेपर से पौंछ लीजिए और हल्के गरम तवे पर 2 से 3 टेबल स्पून बैटर डालकर चीले को डोसे की तरह तवे पर फैला लीजिए। 

चीला फैलाने के बाद, तेज आंच पर चीले को पकाएं। थोड़ा-थोड़ा तेल डाल दीजिए और सब तरफ चमचे से एक जैसा कर दीजिए। नीचे की ओर से गोल्डन ब्राउन होने पर चीले को पलट दीजिए और दूसरी तरफ से हल्की चित्ती आने तक चमचे से दबा-दबाकर सेक लीजिए।

जैसे ही चीला दूसरी ओर से भी सिक जाए, इसे तवे से उतारकर प्लेट में गरमागरम हरे धनिए और मूंगफली के दाने की व्रत की चटनी के साथ सर्व करिए।

Similar News