अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस: जाने क्या है भारत की साक्षरता दर

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस: जाने क्या है भारत की साक्षरता दर

Bhaskar Hindi
Update: 2019-09-08 04:07 GMT
अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस: जाने क्या है भारत की साक्षरता दर

डिजिटल डेस्क। दुनिया से अशिक्षा को समाप्त करने के संकल्प के साथ आज 52वां  "अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस" मनाया जा रहा है। इसे 8 सितंबर को यूनेस्को द्वारा अपने 14 वें सामान्य सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में घोषित किया गया था, जो 26 अक्टूबर, 1966 को आयोजित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा तेहरान में आयोजित निरक्षरता पर शिक्षा मंत्रियों के विश्व सम्मेलन में विचार अपनाने के एक साल बाद। 2015 में, अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस को 2015 में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अपनाया गया था। 2019 के लिए, अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस का विषय "साक्षरता और बहुभाषावाद" है। इस अवसर पर यूनेस्को के पेरिस मुख्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जहां यूनेस्को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा।

साक्षरता का मतलब केवल सिर्फ पढ़ने-लिखने या शिक्षित होने से ही नहीं है। यह लोगों के अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूकता लाकर सामाजिक विकास का आधार बन सकती है। संयुक्त राष्ट्र के एक आंकड़े के मुताबिक, दुनियाभर में चार अरब लोग साक्षर हैं और आज भी 1 अरब लोग पढ़-लिख नहीं सकते हैं।


अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2019 का महत्व
दिन का उद्देश्य व्यक्तियों, समुदायों और समाजों को साक्षरता के महत्व को उजागर करना है। कई देशों में दिन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए उत्सव मनाया जाता है। समारोह वर्ष के विशिष्ट विषय के अनुरूप किए जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) और इसके साथी दिन को बढ़ावा देते हैं


भारत में साक्षरता दर-

  • साक्षरता, इसकी सरल परिभाषा से, व्यक्तियों, समुदायों और समाजों के लिए पढ़ने और लिखने की क्षमता है। 2018 में एमएचआरडी द्वारा जारी शैक्षिक सांख्यिकी रिपोर्ट के अनुसार भारत में साक्षरता दर पर कुछ तथ्य दिए गए हैं:-
  • भारत में कुल साक्षरता दर 69.1 प्रतिशत है। संख्या में ग्रामीण और शहरी भारत दोनों में साक्षरता दर शामिल है। 2014 से संबंधित संख्या।
  •  ग्रामीण भारत में कुल साक्षरता दर 64.7 प्रतिशत है। ग्रामीण भारत में, महिलाओं में साक्षरता दर 56.8 प्रतिशत है और पुरुषों में 72.3 प्रतिशत है।
  • शहरी भारत में कुल साक्षरता दर 79.5 प्रतिशत है। शहरी भारत में, 74.8 प्रतिशत महिलाएँ साक्षर हैं और 83.7 प्रतिशत पुरुष साक्षर हैं।
  • शहरी भारत की तुलना में ग्रामीण भारत में पुरुषों और महिलाओं की साक्षरता दर में व्यापक असमानता है। शहरी भारत में, महिला और पुरुषों के बीच साक्षरता दर में अंतर 8.9 प्रतिशत है जबकि ग्रामीण भारत के लिए यह 15.5 प्रतिशत है।
  • सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2016-17 में, 19,283,075 व्यक्ति (जिनमें पुरुष और महिला दोनों शामिल थे) को "साक्षर भारत अभियान" में शामिल किया गया था, जो भारत में वयस्कों के लिए साक्षरता दर में सुधार करने के लिए एक केंद्र प्रायोजित योजना है। कार्यक्रम में पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को नामांकित किया गया है।

 

 

Tags:    

Similar News