International Tea Day: ये हैं वो 5 चाय जो आपकी हेल्थ के लिए हैं जबरदस्त फायदेमंद 

International Tea Day: ये हैं वो 5 चाय जो आपकी हेल्थ के लिए हैं जबरदस्त फायदेमंद 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-12-15 13:31 GMT
International Tea Day: ये हैं वो 5 चाय जो आपकी हेल्थ के लिए हैं जबरदस्त फायदेमंद 

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि पहला अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस वर्ष 2005 में नई दिल्ली में मनाया गया था। चाय सबसे लोकप्रिय है और बहुत बड़े पैमाने पर इसकी खपत भी होती है। ऐसे में विभिन्न प्रकार के चाय उपलब्ध हैं जो शरीर को कई तरह से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। चाय बनाने की विधि और उसमें इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री अलग-अलग हो सकती है। चाय की कई किस्में हैं और सर्दियों में चाय पीना सबसे पसंदीदा होता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी चाय के बारे में जो आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हैं। 

ग्रीन टी:  यह चाय लोगों के बीच कुछ अच्छे कारणों से काफी लोकप्रिय हो गई है। यह चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और हृदय, फेफड़े, स्तन, त्वचा और पेट को लाभ प्रदान कर सकती है। यह पाचन और हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा, यह वजन घटाने में काफी मदद करती है।   

कैमोमाइल चाय: इस चाय ने समय के साथ काफी लोकप्रियता प्राप्त की है और इसकी वजह कैमोमाइल है। जड़ी बूटी कैमोमाइल में हीलिंग गुण होते हैं। इस चाय को पीने से आलस भाग जाता है और अनिद्रा व नींद की समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती हैं। इसके अलावा, यह एक मूड बूस्टर के रूप में भी काम करती है।

नींबू की चाय: नींबू को इसकी मुख्य सामग्री के रूप में शामिल करना, यह उपलब्ध सबसे आम किस्मों में से एक है। नींबू विटामिन सी का एक स्रोत है जो इस चाय को एक प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है। यह दिल को स्वस्थ रखने और मूड को फ्रेश रखता है।

अदरक की चाय: इस चाय की मुख्य सामग्री अदरक है। अदरक की वजह से यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। यह चाय ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार है और दर्द में राहत दिलाने में कारगर है। इसके अलावा अदरक की चाय कब्ज, सर्दी और फ्लू में राहत प्रदान करती है। रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी यह काफी मददगार है।  

पु-एर्ह चाय: इस तरह की चाय एक प्रकार की खमीरयुक्त चाय है। यदि आप एक ऐसी चाय की तलाश में है जो वजन घटाने में मददगार हो तो यह बिलकुल परफेक्ट चाय है। पु-एर्ह चाय से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। यह वसा के संचय को कम करती है, जो हृदय रोग से पीड़ित होने के आपके जोखिम को कम कर सकती है। 

Similar News