तपती गर्मी और धूप में त्वचा के साथ रखें आंखों का भी खास ख्याल

तपती गर्मी और धूप में त्वचा के साथ रखें आंखों का भी खास ख्याल

Bhaskar Hindi
Update: 2019-04-26 10:36 GMT
तपती गर्मी और धूप में त्वचा के साथ रखें आंखों का भी खास ख्याल

डिजिटल डेस्क। गर्मी के मौसम में सभी अपनी त्वचा का खास पर ख्याल रखते हैं, लेकिन आंखों के प्रति कोई ध्यान नहीं देते। गर्मी की तेज झुलसती धूप से आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में कई तरह  समस्याएं होती हैं, इसलिए जरा सी लापरवाही भी बीमार कर सकती है। गर्मी के मौसम में त्वचा के साथ साथ अपनी आंखों का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से आखों की सुरक्षा करना जरूरी होता है।

गर्मी के मौसम में आखों पर ध्यान न देने पर कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, जैसे फ्लू, लाल आंखें, ड्राई आइज, कंप्यूटर विजन सिंड्रोम आदि। इन सब से बचने के लिए जरूरी है कि आखों पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।

आंखों को धूप से बचाने के लिए आप सनग्लास यानी आप धूप का चश्मा लगा सकते हैं। ये खतरनाक अल्ट्रा वॉयलेट ए और अल्ट्रा बी किरणों को रोकता है। इसके साथ ही यदि आप छाया में खड़े हो तो भी चश्में का प्रयोग करें। बड़े साइज की कैप या हैट सूरज की किरणें आपकी आंखों तक रोकने में सहायक होती है।

वहीं आंखों के स्वास्थ्य के लिए नमी भी बहुत जरूरी है, इसलिए दिन में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। ताकि आंखों और स्किन को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सके। डिहाइड्रेशन से आंखों में लुब्रिकेशन की कमी आ सकती है, जिससे जीरोफ्थैल्मिया जैसी बीमारी संभव है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Tags:    

Similar News