झटपट बनाओ स्वादिष्ट नारियल के लड्डू

झटपट बनाओ स्वादिष्ट नारियल के लड्डू

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-22 05:25 GMT
झटपट बनाओ स्वादिष्ट नारियल के लड्डू

डिजिटल डेस्क,भोपाल। त्योहार हो घर पर कुछ मीठा ना बने ऐसा शायद ही होता होगा। हर घर में त्योहारों पर मिठाई का बनना जरूरी सा होता है, क्योंकि जब तक घर का बना कुछ मिठा थाली में ना सजा त्यौहार भी अधूरा लगता है, लेकिन आज कल कामकाजी महिलाओं को घर पर पकवा बनाने की फुर्सत नहीं मिल पाती है। फिर भी घर के बड़े,बूढ़े और बच्चे उम्मीद करते हैं कि कुछ ना कुछ घर फर जरूर बनें। ऐसे में मुश्किल ये होती है कि ऐसा क्या बनाया जाएं जो सबको पसंद भी हो और झटपट बन जाए, तो चलिए आपकी प्रॉब्लम को दूर कर देते हैं और आपको सिखाते के बस आधे घंटे में तैयार होने वाले नारियल के लड्डू।

नारियल के लड्डू बनाने के लिए सामग्री 

कच्चा नारियल-1 नग,
दूध- 1  लीटर,
बादाम-1 बड़ा चम्मच,
काजू- 1 बड़ा चम्मच,
किशमिश- 1 बड़ा चम्मच,
शक्कर- 250 ग्राम,
इलाइची-03 नग

नारियल के लड्डू बनाने की विधि

नारियल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को छील कर उसका छिलका निकाल कर अलग कर दें। अब एक बार नारियल के गोले को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद उसे कद्दूकस कर लें। बाजार में नारियलर कद्दूकस किया हुआ भी आसानी से मिल जाएगा, समय कम है तो बाजाज का नारियलर का कद्दूकस का इस्तेमाल करें।
इसके बाद साथ ही काजू और बादाम को बारीक कतर लें और किशकिश के डंठल निकाल दें।

ये भी पढ़े-करेले के जूस में छिपे हैं ये गुण, जानिए इसके फायदे...

अब एक कढ़ाई में दूध को डाल कर उबालें। जब दूध में उबाल आ जाए, उसमें कद्दूकस किया नारियल डाल दें और चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकायें। जब दूध गाढ़ा हो जाए, उसमें शक्कर, काजू, बादाम और किशमिश डाल दें। साथ ही इलाइची को छील कर उसके बीज को पीस कर भी कढ़ाई में डाल दें और दूध को लगातार चलाते हुए पकाएं।

जब नारियल का मिश्रण जमने की हालत में पहुंच जाए और कलछी से पलटने पर पूरी की पूरी परत पलटने लगे, तो गैस बंद कर दें और नारियल के मिश्रण को ठंडा होने दें। जब यह हल्का-हल्का गरम (हाथ में लेने लायक) रह जाए, थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लें और उसे लड्डू के आकार का बना लें। इसी तरह सारे मिश्रण के लड्डू तैयार कर लें। इन लड्डुओं पर आप बचा हुआ नारियरल का बुरादा लागएं। इन्हें आप नाश्ते में, खाने के बाद या फिर व्रत में भी खा सकते हैं।
 

Similar News