नए साल पर इस तरह से करें नई शुरूआत, अपनी आदतों में इन चीजों को जरुर करें शामिल

जीवनशैली नए साल पर इस तरह से करें नई शुरूआत, अपनी आदतों में इन चीजों को जरुर करें शामिल

Sanjana Namdev
Update: 2023-01-06 07:25 GMT
नए साल पर इस तरह से करें नई शुरूआत, अपनी आदतों में इन चीजों को जरुर करें शामिल

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। नए साल की शूरुआत हो चुकी है। हम सभी प्रर्थना करते है कि हमारा ये साल खुशियों से भरपूर हो, हम स्वस्थय रहें। आज हमारे आप पास कई बिमारियों का खतरा है। इससे बचाव के लिए शरीर को स्वस्थ रखना और इम्यूनिटी को बढ़ाना बहुत आवश्यक हो गया है। अगर हम स्वस्ठ रहेंगें तो हम हर बीमिरी से लड़ सके हैं। आज कल बढ़ती बीमारियों का मुख्य कारण लोगों की बिगड़ती दिनचर्या है। अपकी बिगड़ी लाइफस्टाल ही कई बिमारियों का कारण है। एक अच्छी लाइफस्टाइल ही आप तो कई बीमारियों से मुक्त कर सकती है बचा सकती है। तो चलिए नई साल के साथ एक नई शुरुआत करें और आदतों में इन चीजों को जरुर शामिल करें- 

पूरी नींद ले
पूरी नींद लेना अच्छी सेहत के लिए बेहद जरुरी है। नींद पूरी न होने से इंसुलिन प्रतिरोध, वजन, इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। अपने शरीर को मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से फिट रखने के लिए 6-8 घंटे की नींद लेना बेहद जरुरी है। पूरी नींद ना होना और समय पर ना सोना कई गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। 

फल-सब्जियों से भरपूर भोजन करें
स्वस्थ शरीर पाने के लिए अच्छा और हेल्दी खाना खाना बेहद जरुरी है। अच्छा भोजन शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाकर संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं। इसके लिए खूब सारे फल, सब्जियां, फलियां, नट और साबुत अनाज को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। हमे रोजाना 400 ग्राम सब्जी और फलों को खाना चाहिए। 

रोजाना योग करें
आपको योग करने की आदत भी अपने डेलीरुटिन में शामिल करना चाहिए। योग करने से हमारी एकाग्रता बढ़ती है हमारा काम करने में मन लगता है। ये हमें कई तरह की मानसिक बीमारियों से दूर रखता है। मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।  

ज्यादा देर बैठने और स्क्रीन टाइम को कम करें 
आज कल अक्सर लोगों का दिन काम की वजह से बैठे बैठे ही बीत जाता है। ये आपके शरीर के लिए नुकसान दायक हैं। वहीं मोबाइल-कंप्यूटर पर अधिक समय बिताना भी नुकसानदायक है। यह दोनों ही मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाने वाली हो सकती हैं। एक ही स्थान पर ज्यादा समय तक बैठने से बचें और स्क्रीन टाइम को कम करने का प्रयास करें।
 

Tags:    

Similar News