ये है ईद की टेस्टी डिश ऑरेंज 'जर्दा', घर पर बनाना है बहुत ही आसान

ये है ईद की टेस्टी डिश ऑरेंज 'जर्दा', घर पर बनाना है बहुत ही आसान

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-27 09:56 GMT
ये है ईद की टेस्टी डिश ऑरेंज 'जर्दा', घर पर बनाना है बहुत ही आसान

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मुस्लिम घरों में आपको ईद के मौके पर कई तरह के क्यूजीन खाने मिल जाएगी। इनमें एक डिश सबसे ज्यादा पसंद की जाती है वो हैं, "जर्दा"। दरअसल जर्दा मीठे चावल को कहा जाता है। इस डिश का नाम एक उर्दू शब्‍द जर्द से लिया गया है, जिसका मतलब होता है पीला रंग। यही कारण है कि इस डिश का नाम भी जर्दा रखा गया है, लेकिन बदलते वक्त के साथ इनका रंग भी बदलने लगा है और अब लोग लोग इन्हें कई रंगों का बनाने लगे हैं। ढेर सारे मेवों तथा मीठी चीजों से गार्निश किया हुआ जर्दा चावल, ईद के लिए सबसे बढ़िया डिश मानी जाती है।

                                         

ये डिश मीठे के शौकीनों के लिए ये एक बेहतरीन डिश है।  इसे बनाते वक्त आपको काफी सचेत रहना पड़ेगा। इस डिश को बनाने के लिए आप बासमती या सेला चावल का इस्तेमाल ही करें। इन खास चावलों से जर्दा बनाना इसलिए जरूरी है जिससे ये देर तक पक सकें और चावल का एक एक दाना एक समान रहे, टूटे नहीं। आप इस डिश को मेहमानों के सामने सर्व करेंगे तो उनका चेहरा भी मीठे चावल (जर्दे) की तरह खिल जाएगा। आइए जानते हैं कि टेस्टी ऑरेंज जर्दा चावल बनाने की रेसिपी।

जर्दा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

बासमती चावल– 01 कप (भीगे हुए)

शक्कर – 01 कप
खोया/ – 100 ग्राम
किशमिश – 02 छोटे चम्मच
काजू- 02 छोटे चम्मच
दालचीनी लकड़ी – 01 पीस
तेज पत्ता – 02 नग
लौंग – 04 नग
ऑरेंज कलर – 01 छोटा चम्मच
रिफाइंड ऑयल– 03 बड़े चम्मच

जर्दा बनाने की विधि 

                                              

जर्दा चावल बनाने के लिए सबसे पहले भगोने में 4 कप पानी, कलर, लौंग, तेजपत्ता, दालचीनी डालकर आंच पर चढ़ा दें। जब पानी में उबाल आने लगे, तो एक घंटा भीगे चावल को साधारण तरीके से पका लें।

चावल पकने के बाद अगर उसमें पानी बचता है, तो उसे छान कर निकाल दें। इसके बाद चावल को दोबारा भिगोने में चढ़ा दें और उसमें शक्कर डाल कर धीमी आंच पर पकाएं।

जब शक्कर के शीरे को चावल सोख ले तो आंच बंद कर दें और भगोने को उतार कर अलग रख लें। अब एक पैन में रिफाइंड आयल गर्म करें और उसमें किशमिश डालें। जब किशमिश फूल जाएं, उसका चावल में तड़का लगाएं।

आपका जर्दा चावल तैयार है। इसे सर्व करते समय ऊपर से खोया और काजू डाल कर गार्निश करें और आनंद लें।

Similar News