मेडिटेशन से सेक्शुअल लाइफ को इस तरह बनाएं बेहतर

मेडिटेशन से सेक्शुअल लाइफ को इस तरह बनाएं बेहतर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-01 03:51 GMT
मेडिटेशन से सेक्शुअल लाइफ को इस तरह बनाएं बेहतर

डिजिटल डेस्क,भोपाल। ध्यान यानि मेडिटेशन करना एक अध्यात्मिक प्रक्रिया मानी जाती है। इसे शास्त्रों में मन की शांति के लिए सबसे बेहतर उपाय बताया गया है। आज के डॉक्टर्स भी डिप्रेशन का शिकार लोगों को मेडिटेशन की सलाह देते हैं। इसे कॉन्सेन्ट्रेशन तो बढ़ता ही है। साथ ही ये  खुश रहने में मदद करता है। हर दिन कम से कम 20 मिनट मेडिटेशन दिमाग को रिलेक्स बनाए रखता है और पूरा दिन आप चुस्त-दुरस्त रहते हैं। मेडिटेशन के फायदों पर कई रिसर्च भी की गई हैं। इन रिसर्च में ये पाया गया कि मेडिटेशन से दिमाग पॉजिटिव तो रहता ही है, साथ ही ये सेक्शुअल लाइफ में भी काफी सुधार लाता है। तो आइए जानते हैं कि हर रोज आधे घंटे का मेडिटेशन किस तरह से आपकी सेक्शुअल बेहतर बना सकता है।

ये भी पढ़े- ग्लोबल अडल्ट टोबैको सर्वे: देश की इन जगहों पर युवाओं में बढ़ा तंबाकू खाने का चलन

कामेच्छा बढ़ाता है 

रोजाना 20 मिनट का मेडिटेशन आपकी कामेच्छा में बढ़ोतरी कर सकता है। यह आपके दिमाग को शांत रखता है तथा एकाग्रता में भी बढ़ोतरी करता है।

बेहतर इरेक्शन में मिलती है मदद 

मेडिटेशन करने से शरीर में रक्त प्रवाह सुगम होता है। इसका ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने से आपके सभी अंगों में रक्त प्रवाह ठीक होता है। यह बेहतर इरेक्शन में मदद करता है जिससे सेक्शुअल परफॉर्मेंस में सुधार होता है।

कॉन्फिडेंस बढ़ाता है

कॉन्फिडेंट लोग ज्यादा आकर्षक दिखते हैं। मेडिटेशन आपको कॉन्फिडेंट बनने में मदद करता है। इसका रोजाना अभ्यास करने से आप हमेशा खुश रहते हैं। आपकी सेक्शुअल लाइफ के लिए यह भी बहुत जरूरी है।

तनाव को कम करे 

कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन होता है जिससे आपकी कामेच्छा बहुत प्रभावित होती है। जिन लोगों में कोर्टिसोल का स्तर ज्यादा होता है उन्हें ऑर्गेज्म प्राप्त करने में भी काफी दिक्कत आती है। ऐसे में मेडिटेशन काफी मदद कर सकता है। यह स्ट्रेस हार्मोन्स को कम कर आपको तनावमुक्त रखता है जिससे कामेच्छा मजबूत होती है।
 

Similar News