आधे से ज्यादा भारतीयों की मांसपेशियों में नहीं है दम-सर्वे

आधे से ज्यादा भारतीयों की मांसपेशियों में नहीं है दम-सर्वे

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-16 08:06 GMT
आधे से ज्यादा भारतीयों की मांसपेशियों में नहीं है दम-सर्वे

डिजिटल डेस्क। हाल ही में हुए एक सर्वे रिपोर्ट में सामने आया कि भारत के करीब 68 फीसदी लोगों में प्रोटीन की कमी है, जबकि 71 फीसदी लोगों की मासंपेशियां कमजोर पाई गईं। रिपोर्ट्स के आधार पर हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया, 84 फीसदी भारतीय वेजिटेरियन और 65 फीसदी नॉन वेजिटेरियन डाइट में प्रोटीन की कमी होती है। सर्वे की रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि भारतीय लोगों की कमजोर मांसपेशियों और उनकी डाइट में प्रोटीन की कमी का एक- दूसरे से गहरा संबंध है। हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा, हमारा मानना है कि भारतीय लोगों को अपनी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने की अहमियत के बारे में जागरूक करने और इसका हल ढूंढने की जरूरत है।  बता दें, साल 2017 में इंडियन मार्केट रिसर्च ब्यूरो (IMRB) द्वारा हुई स्टडी में भी बताया गया था कि 84 फीसदी वेजिटेरियन भारतीय और 65 फीसदी नॉन वेजिटेरियन लोगों की डाइट में प्रोटीन की काफी कमी होती है।


इस नई स्टडी के नतीजों से पता चलता है कि अपनी रोजमर्रा की डाइट से लोगों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पा रहा है, जिस कारण लोगों की मांसपेशियां कमजोर हो रही हैं। लोगों को अपनी डाइट में 10 से 14 ग्राम प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है। हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि ऐसी स्थिति में हाइड्रोलाइज्ड युक्त प्रोटीन सप्लीमेंट शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने में मददगार साबित होंगे।  


फ्रांस में स्थित Danone (मल्टीनेशनल फूड प्रोडक्ट कॉर्पोरेशन, न्यूट्रिशन साइंस एंड मेडिकल अफेयर्स) के हेड के मुताबिक, कई लोगों को लगता है कि प्रोटीन की जरूरत सिर्फ बॉडी बिल्डर को होती है। उन्होंने ये भी कहा कि कई लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं होती है कि उन्हें कितने प्रोटीन की जरूरत है और ना उन्हें इस बात की जानकारी होती है कि शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण किस तरह का असर पड़ता है। इस वजह से लोगों की मांसपेशियां तेजी से कमजोर हो रही हैं।  


 

ऐसे रखें मांसपेशियों को हेल्दी

  • जब भी खाना खाएं सबसे पहले प्रोटीन युक्त चीजों का ही सेवन करें। इससे आपका पेट जल्दी भरेगा और शरीर में एनर्जी बनी रहेगी.
  • अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। जैसे- अंडा, दूध, चीज आदि.
  • चिकन और मछली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके सेवन से मासंपेशियां मजबूत बनती हैं। 
  • अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए वेट ट्रेनिंग करें।
  • वेजिटेरियन लोगों के लिए सोयाबीन शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने का सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसके साथ आप अपनी डाइट में फलियां भी शामिल कर सकते हैं।
  • मांसपेशियों को मजबूत और सेहतमंद बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा नट्स अपनी डाइट में शामिल करें। 

Similar News