विश्‍लेषक : रिलायंस, एचडीएफसी बैंक और एफएमसीजी स्टॉक निफ्टी को ऊपर ले जा सकते हैं

पिछले कुछ दिनों में निफ्टी में तेजी आई है

IANS News
Update: 2023-10-12 04:11 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले कुछ दिनों में निफ्टी में तेजी आई है, क्योंकि भू-राजनीतिक चिंताओं से जुड़ी आशंकाओं को बाजार ने आत्मसात कर लिया है। बुधवार को निफ्टी 0.62 फीसदी या 121.5 अंक ऊपर 19,811.35 पर था, जबकि सेंसेक्स 394 अंक या 0.60 फीसदी ऊपर 66,473.05 पर बंद हुआ। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के बिजनेस डेवलपमेंट, इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के प्रमुख जयकृष्ण गांधी ने कहा कि रिलायंस और एचडीएफसी बैंक जैसे फ्रंटलाइन शेयरों के कारण निफ्टी में सप्ताह के दौरान 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

बाजार को फेड अधिकारियों की टिप्पणियों से भी समर्थन मिला, जिन्होंने भविष्य में दरों में बढ़ोतरी की कम संभावना का संकेत दिया था। गांधी ने कहा, "भारतीय बाजार बुधवार को कमाई का मौसम शुरू करेगा। निकट भविष्य में, भू-राजनीतिक चिंताओं के बावजूद बाजार मजबूत स्थिति में दिख रहा है और हमारा मानना है कि रिलायंस, एचडीएफसी बैंक और एफएमसीजी जैसे फ्रंटलाइन स्टॉक निफ्टी को ऊपर ले जा सकते हैं।" .

कुल मिलाकर आईटी की कमाई कमजोर रहनी चाहिए, लेकिन वैश्विक तकनीकी खर्च के संबंध में बहुत कुछ 2एच टिप्पणी पर निर्भर करेगा जो आईटी में रुचि वापस ला सकता है। उन्होंने कहा, ऑटो को चरम आय की रिपोर्ट करनी चाहिए, खासकर मारुति जैसी कंपनियों को, जबकि सीमेंट क्षेत्र को मूल्य वृद्धि के अवशोषण से लाभ होना चाहिए। पीजीआईएम इंडिया म्यूचुअल फंड के सीआईओ विनय पहाड़िया ने भारतीय इक्विटी के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण पर कहा, "अल्पकालिक नजरिए से हम बाजार पर सतर्क रुख रखते हैं, क्योंकि हमें उम्मीद है कि निकट अवधि में कॉर्पोरेट आय में वृद्धि धीमी रहेगी।"

"संभावित मंदी कुछ विकसित बाजारों में अपेक्षित मंदी, बढ़ी हुई ब्याज दरों और महामारी अवधि से दबी हुई मांग में कमी के कारण हो सकती है।" उन्होंने कहा, “भारत के लिए, कमजोर मानसून, मुद्रास्फीति में वृद्धि, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें और एफआईआई प्रवाह में मंदी प्रमुख निकट अवधि के जोखिम हैं। जैसे-जैसे हम 2024 के करीब पहुंच रहे हैं, हम मई 2024 में होने वाले केंद्रीय चुनावों के कारण बढ़ी हुई अस्थिरता देखेंगे। हमारा विचार है कि ये क्षणिक कारक हैं, और हम भारतीय इक्विटी के दीर्घकालिक दृष्टिकोण पर आशावादी बने हुए हैं।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News