1981 बैच के IFS अफसर विजय केशव गोखले होंगे नए विदेश सचिव

1981 बैच के IFS अफसर विजय केशव गोखले होंगे नए विदेश सचिव

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-02 02:50 GMT
1981 बैच के IFS अफसर विजय केशव गोखले होंगे नए विदेश सचिव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डोकलाम विवाद सुलझाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले विजय केशव गोखले अब अगले विदेश सचिव होंगे। 1981 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अफसर विजय केशव गोखले को दो साल के कार्यकाल के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। गोखले मौजूदा विदेश सचिव एस.जयशंकर की जगह लेंगे। एस जयशंकर का कार्यकाल इसी महीने 28 जनवरी को पूरा हो रहा है।

 

जयशंकर को सेवानिवृति से चंद दिन पहले 29 जनवरी 2015 को दो साल के कार्यकाल के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया था। उन्हें सुजाता सिंह की जगह विदेश सचिव बनाया गया था। सुजाता के कार्यकाल में सरकार ने अचानक कटौती कर दी थी। साल 1977 बैच के आईएफएस अधिकारी जयशंकर को जनवरी 2017 में एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था।

 

बता दें कि चीन में राजदूत रह चुके गोखले ने चीन के साथ हुए डोकलाम गतिरोध का हल निकालने के लिए अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने पिछले साल डोकलाम में भारतीय थलसेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच 73 दिन तक चले गतिरोध को सुलझाने के लिए भारत-चीन के बीच हुई बातचीत में अहम भूमिका निभाई थी। वह 20 जनवरी, 2016 से 21 अक्टूबर, 2017 तक चीन में भारत के राजदूत रह चुके हैं। 

 

विजय केशव गोखले अभी विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (डीओपीटी) से जारी आदेश के हवाले से गोखले के अप्वॉइंटमेंट की जानकारी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (सीसीए) ने विदेश सचिव के पद पर गोखले की नियुक्ति को मंजूरी दी। गोखले जर्मनी में भारत के राजदूत रह चुके हैं। इसके अलावा हॉन्गकॉन्ग, चीन और अमेरिका में भी गोखले अपनी सेवाएं दे चुके हैं।  

 

नियमों के मुताबिक, विदेश सचिव, रक्षा सचिव, गृह सचिव, सीबीआई निदेशक और खुफिया ब्यूरो (आईबी) के निदेशक के पदों पर नियुक्त होने वाले अधिकारी का कार्यकाल दो साल निर्धारित है।

Similar News