ट्रेन में कैटरिंग कर्मियों को टिप मांगना पड़ सकता है महंगा

ट्रेन में कैटरिंग कर्मियों को टिप मांगना पड़ सकता है महंगा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-10 14:19 GMT
ट्रेन में कैटरिंग कर्मियों को टिप मांगना पड़ सकता है महंगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पद संभालते ही रेल कर्मचारियों को सख्त आदेश देते हुए कहा है कि वह अगले 48 घंटों में यात्रियों से टिप्स और खाने के ज्यादा पैसे लेना बंद करें। वैसे तो पहले भी टिप और अधिक पैसे लेने पर पाबंदी लगाने की कोशिश की गई थी, लेकिन इस बार पीयूष गोयल ने इसे बंद करने का अल्टीमेटम दे दिया है। सोमवार से इस पर निगरानी की जाएगी और यात्री इसके लिए फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर के जरिए भी स्टाफ के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

रेलमंत्री और मंत्रालय के निर्देशों के बाद IRCTC भी अपने काम में जुट गया है। IRCTC ने अपने कैटरिंग कॉन्ट्रैक्टर्स को अल्टीमेटम पर अमल करने को कहा है। साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि जो इस नियम का उल्लंघन करेगा, उस पर भारी पेनाल्टी भी लगाई जाएगी। सोमवार से रेलवे कैटरिंग इंस्पेक्टर्स ट्रेन में इस बात का निरीक्षण करेंगे कि क्या यात्रियों से ज्यादा पैसे तो नहीं वसूले जा रहे।

देश में चलने वाली अधिकतर राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में कैटरिंग स्टाफ यात्रियों से सर्विस देने के नाम पर टिप मांगता है। अन्य मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में भी खाने-पीने का सामान रेलवे द्वारा निर्धारित कीमत से अधिक पैसा वसूल कर बेचा जाता है। रेलवे काफी समय से यात्रियों की इस समस्या को सुधारना चाहता था, लेकिन पहली बार इस पर सख्त डेडलाइन लागू की गई है। वैसे तो कई ट्रेनों में ‘नो टिप्स’ का स्टीकर भी लगा होता है, लेकिन यात्रा के खत्म होने के बाद स्टाफ एक ट्रे लेकर टिप्स के लिए खड़े रहता है।

Similar News