Coronavirus: PM मोदी ने जिनपिंग को पत्र लिखकर की सहायता की पेशकश

Coronavirus: PM मोदी ने जिनपिंग को पत्र लिखकर की सहायता की पेशकश

Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-09 12:09 GMT
Coronavirus: PM मोदी ने जिनपिंग को पत्र लिखकर की सहायता की पेशकश
हाईलाइट
  • कोरोनावायरस से अब तक 811 लोगों ने गंवाई जान
  • चीन की सहायता के लिए जिनपिंग को खत लिखा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन में घातक कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पत्र लिखा। सरकारी सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने जिनपिंग और चीन के लोगों के प्रति समरसता व्यक्त की है। इसके अलावा उन्होंने वायरस की चपेट में आने से लोगों की मौत पर भी खेद व्यक्त किया है। साथ ही उन्होंने इस चुनौती से निपटने के लिए चीन की सहायता करने की पेशकश करते हुए हुबेई प्रांत से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए प्रदान की सुविधाओं की सराहना भी की।

811 लोगों की मौत
चीनी प्रशासन द्वारा शनिवार कोजारी किए गए नए आंकड़ों के मुताबिक वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 811 हो गई है। वहीं 37,198 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। इसके साथ ही कोरोनावायरस ने साल 2003 की SARS महामारी का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार SARS के कारण 9 महीने में 774 लोगों की मौत हो गई थी, जो 26 देशोंं में फैला हुआ था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि उन्हें 31 प्रांतीय इलाकों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स से शनिवार को कोरोनावायरस संक्रमण के कन्फर्म 2,656 नए मामलों और 89 मौतों की जानकारी मिली है। आयोग ने यह भी बताया कि इन मौतों में 81 हुबेई प्रांत में, हेनान में दो, हेबेई, हीलोंगजियांग, अनहुई, शानडोंग, हुनान और गुआंग्झी ऑटोनोमस रीजन में एक-एक मौत हुई है।

विदेशियों के भारत आने पर रोक
घातक वायरस से सावधानी रखने के लिए भारत सरकार ने चीन गए विदेशियों के भारत आने पर रोक लगा दी है। सिविल एविएशन के डायरेक्टर जनरल ने रविवार को बताया कि "चीन गए विदेशियों को 15 फरवरी, 2020 या उसके बाद भारत-नेपाल, भारत-भूटान, भारत-बांग्लादेश और भारत-म्यांमार सीमा से किसी भी हवाई या बंदरगाह के जरिए भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।

Tags:    

Similar News