नूपुर शर्मा के खिलाफ टिप्पणी करने वाले भीम सेना प्रमुख को दिल्ली की अदालत ने दी जमानत

नूपुर शर्मा विवादित बयान नूपुर शर्मा के खिलाफ टिप्पणी करने वाले भीम सेना प्रमुख को दिल्ली की अदालत ने दी जमानत

IANS News
Update: 2022-06-20 11:00 GMT
नूपुर शर्मा के खिलाफ टिप्पणी करने वाले भीम सेना प्रमुख को दिल्ली की अदालत ने दी जमानत
हाईलाइट
  • तंवर को 16 जून को हरियाणा के गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने भीम सेना प्रमुख नवाब सतपाल तंवर को जमानत दे दी है, उन्हें निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा के खिलाफ उनकी टिप्पणी के लिए गिरफ्तार किया गया था। तंवर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने पैगंबर मुहम्मद पर उनकी कथित टिप्पणियों के लिए उनकी जीभ काटने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए 1 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

पटियाला हाउस कोर्ट के ड्यूटी मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट देव सरोहा ने रविवार को पारित एक आदेश में तंवर को शर्तों के अधीन जमानत दे दी, जिसमें उन्हें अदालत की पूर्व अनुमति के बिना देश नहीं छोड़ना और इतनी ही राशि में एक समान जमानत के साथ 50,000 रुपये का जमानत बांड प्रस्तुत करना शामिल है।

अदालत ने कहा कि उनकी जमानत इस शर्त के अधीन है कि जब भी वह जांच के लिए फिट हो तो उन्हें जांच अधिकारी का पूरा सहयोग करना होगा। आदेश में, अदालत ने कहा कि 9 जून को आईपीसी की धारा 504, 506 और 509 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी और पूरे वीडियो के विश्लेषण के बाद 10 जून को धारा 153ए जोड़ी गई थी।

आदेश के अनुसार, यह पहली चीज है जो उस जल्दबाजी को दिखाती है जिसमें पहले प्राथमिकी दर्ज की गई थी और फिर पूरे वीडियो का विश्लेषण किया गया था। पूछताछ के बावजूद आईओ जवाब देने में नाकाम रहे कि जब उन्होंने पूरा वीडियो नहीं देखा तो भी एफआईआर दर्ज करने की इतनी जल्दी क्यों थी? अदालत ने इस तथ्य को भी नोट किया कि आरोपी भीम सेना का सदस्य है, प्रासंगिक नहीं है क्योंकि भीम सेना प्रतिबंधित संगठन नहीं है।

आवेदन में, तंवर ने कहा कि वह बीमार और दुर्बल हैं और उनकी चिकित्सा स्थिति ऐसी थी कि अगर वह हिरासत में रहते हैं तो उनकी मृत्यु होने की सबसे अधिक संभावना है और धारा 437 सीआरपीसी के अपवाद के अनुसार, वह जमानत पर रिहा होने के योग्य हैं। दूसरी ओर, अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया कि मामला प्रारंभिक चरण में है और उनके खिलाफ आरोप गंभीर प्रकृति के हैं। तंवर को 16 जून को हरियाणा के गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया था।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News