गुरुनानक जयंती: राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी बधाई, ट्वीट किया ये वीडियो

गुरुनानक जयंती: राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी बधाई, ट्वीट किया ये वीडियो

Manmohan Prajapati
Update: 2019-11-12 04:01 GMT
गुरुनानक जयंती: राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी बधाई, ट्वीट किया ये वीडियो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सिख धर्म के संस्थापक और सिखों के पहले गुरू गुरुनानक देव की आज 550वीं जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। इस बार यह पर्व और भी खास है, इसका सबसे बड़ा कारण है कि भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को खोल दिया गया है। यह वही जगह है, जहां गुरुनानक देव ने अपने आखिरी 18 साल गुजारे थे।

प्रकाश पर्व के इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है, गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती पर सभी नागरिकों को विशेष रूप से भारत और विदेश में रह रहे हमारे सिख भाइयों और बहनों को बधाई। गुरु नानक देव जी का जीवन हमें उनकी समानता, करुणा और सामाजिक सौहार्द की शिक्षाओं के आधार पर एक मजबूत समाज के निर्माण के लिए प्रेरित करता है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी श्री गुरुनानक देव जी महाराज की जयंती पर देशवासियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से लिखा, "आज गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई देता हूं। आज का दिन गुरु महाराज के न्यायापूर्ण, समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज के सपने को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करने का दिन है।" 

शुभकामना संदेश के साथ ही पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है। इस वीडियो में गुरु महाराज के लिए दिया गया प्रधानमंत्री का संबोधन है।  

पीएम मोदी ने इस ट्वीट के अलावा एक पंजाबी भाषा में भी ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी को प्रणाम करते हुए का है कि हम एक बार फिर से बाबा नानक के मार्ग, शिक्षाओं और सिद्धांतों का पालन करने का संकल्प लें।

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, सिख पंथ के प्रथम गुरु, आदरणीय गुरु नानक देव जी भारत की समृद्ध संत परंपरा के अद्वितीय प्रतीक हैं। उनकी शिक्षाएँ, विचार और मानवता की सेवा के प्रति उनका संकल्प हमारे लिए एक प्रेरणा पुंज है। गुरु नानक देव जी की शिक्षा हमे सदैव मानव जाती से भेदभाव दूर करने के लिए प्रेरित करती है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, गुरु नानक देव जी के 550 वीं जयंती प्रकाश पर्व की आप सब को हार्दिक बधाई।
 

Tags:    

Similar News