राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की बैठक, कश्मीर के डीजी भी रहे मौजूद

घाटी के बिगड़ते हालत पर नजर राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की बैठक, कश्मीर के डीजी भी रहे मौजूद

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-10-18 17:05 GMT
राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की बैठक, कश्मीर के डीजी भी रहे मौजूद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर आज राज्यों के डीजीपी के साथ बैठक की। इस बैठक में गृहसचिव अजय कुमार भल्ला, कश्मीर के डीजी समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों ने शिरकत की। सूत्रों के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में आंतकी गतिविधियों पर गृह मंत्रालय पूर्ण रूप से नजर बनाए हुए हैं। इससे पहले गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह को जम्मू कश्मीर भेजा है जो एनआईए के भी डीजी हैं।  

इसके अलावा जम्मू कश्मीर में हर एक इंटेलीजेंस इनपुट्स को मॉनिटर करने के लिए आईबी, एनआईए, सेना और सीआरपीएफ के सीनियर अधिकारी भी कैम्प कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार आतंकवादी संगठन सुरक्षाबलों के ऑपरेशन से बौखला गए हैं और यही कारण हैं कि अब उन्होंने सेना के अलावा आम जनता को भी टारगेट करना शुरू कर दिया हैं। पिछले 9 दिनों में सुरक्षा बलों ने अलग अलग मुठभेड़ में 13 आतंकवादियों को ढेर किया है। 

इस साल के आकड़ो पर नजर डाले तो जनवरी से लेकर अब तक 132 से ज्यादा आतंकियों को सुरक्षा बलों ने ऑपरेशन में मारा गिराया हैं तो वहीं 254 आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। इस साल 30 सितंबर तक 105 AK-47 राइफल, 126 पिस्टल और 276 हैंड ग्रेनेड सुरक्षाबलों ने बरामद किए है।  

पिछले साल आतंकियों के पास से कुल 163 पिस्टल बरामद हुए थे, जबकि साल 2019 में 48 और 2018 में कुल 27 पिस्टल आतंकियो से जब्त किए गए थे। इस साल 38 बार आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर अचानक हमला बोला और उसके बाद घटना की जगह से फरार हो गए।

हाल की आतंकियों ने की 11 लोगों की हत्या  

रविवार को कुलगाम जिले में आतंकियों द्वारा बिहार के दो लोगों की हत्या कर दी गई। और उससे पहले शनिवार को बिहार के एक गोल गप्पा बेचने वाले शख्स और यूपी के एक मजूदर की भी हत्या कर दी गई थी। हाल की आतंकी घटनाओं में 11 लोगों की अबतक जान जा चुकी हैं। जिन लोगों की हत्या हुई हैं  इसमें से पांच लोग कश्मीर के बाहर के हैं। एक अधिकारी ने कहा कि इससे संकेत मिलता है कि आतंकवादी दूसरे राज्यों के लोगों को कश्मीर से बाहर भेजना चाहते हैं। 

सेना प्रमुख जम्मू दौरे पर 

 सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे दो दिनों के दौरे पर सोमवार को जम्मू पहुंचे। सोमवार को जम्मू से वह सीधा राजौरी-पुंछ पहुंचे। मंगलवार को वह सेना की  चौकियों का दौरा भी करेंगे। वहां चल रहे ऑपरेशन के बारे में शीर्ष अधिकारियों की तरफ से उन्हें जानकारी दी जाएगी।  


 

Tags:    

Similar News