आदर्श बहू बनने की ट्रेनिंग देगा IIT BHU, तीन महीने का होगा कोर्स

आदर्श बहू बनने की ट्रेनिंग देगा IIT BHU, तीन महीने का होगा कोर्स

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-03 15:33 GMT
आदर्श बहू बनने की ट्रेनिंग देगा IIT BHU, तीन महीने का होगा कोर्स
हाईलाइट
  • BHU में आदर्श बहू बनने के लिए छात्राओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • इस कोर्स की अवधि भी ज्यादा नहीं
  • बस तीन ही महीने की रहेगी।
  • यह ट्रेनिंग IIT BHU का स्टार्ट अप यंग स्किल्ड इंडिया देगा।

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। इंजीनियर, वकील और डॉक्टर बनने के कोर्स तो आपने सुने होंगे, लेकिन आपने अब तक कभी आदर्श बहू बनने का कोर्स नहीं सुना होगा। हम आपको बता दें कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ऐसा ही एक अनोखा कोर्स शुरू करने जा रहा है। BHU में आदर्श बहू बनने के लिए छात्राओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। इस कोर्स की अवधि भी ज्यादा नहीं, बस तीन ही महीने की रहेगी। यह ट्रेनिंग IIT BHU का स्टार्ट अप यंग स्किल्ड इंडिया देगा।

जानकारी के अनुसार BHU का IIT विभाग लड़कियों को आदर्श बहू बनने की ट्रेनिंग देगा और इसके लिए तीन महीने का कोर्स चलाया जाएगा। BHU अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि इस कोर्स के लिए जल्द ही IIT विभाग में छात्राओं के चयन को लेकर तैयारियां शुरू होने वाली हैं। उन्होंने बताया है कि इस कोर्स में लड़कियों को "आदर्श बहू" बनने की पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। तीन महीने में इन सभी छात्राओं को बताया जाएगा कि शादीशुदा जीवन को कैसे ठीक रखा जा सकता है।

कोर्स का नाम "डॉटर्स प्राइड-बेटी मेरा अभिमान"
यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि इस कोर्स की शुरुआत समाज में बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए की जा रही है। इस अभियान को एक प्राइवेट संस्थान के साथ मिलकर ""डाटर्स प्राइड-बेटी मेरा अभिमान"" कोर्स के तहत तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि तीन महीने की इस ट्रेनिंग में आत्मविश्वास, पारस्परिक कौशल, समस्या को सुलझाने के कौशल, तनाव संभालने के गुण के साथ ही कंप्यूटर की जानकारी, फैशन के बारे में ज्ञान के अलावा मैरिज स्किल्स और सामाजिकता के भी गुण सिखाए जाएंगे।

Similar News