INX मीडिया केस : कार्ति चिदंबरम का होगा इंद्राणी से सामना

INX मीडिया केस : कार्ति चिदंबरम का होगा इंद्राणी से सामना

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-04 05:04 GMT
INX मीडिया केस : कार्ति चिदंबरम का होगा इंद्राणी से सामना

डिजिटल डेस्क,मुंबई। आईएनएक्स मीडिया रिश्वत कांड में गिरफ्तार हुए पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिंदबरम को सीबीआई रविवार को मुंबई लेकर पहुंची है। जहां सीबीआई कार्ति चिदंबरम और  जेल में बंद इंद्राणी मुखर्जी को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ कर सकती है।


गौरतलब है कि पूछताछ के दौरान इंद्राणी मुखर्जी ने बताया कि उन्होंने अपने पति पीटर मुखर्जी के साथ मिलकर कार्ति चिंदबरम से मुलाकात की थी। इसके साथ ही इंद्राणी ने बताया था कि पीटर और इंद्राणी मुखर्जी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी आईएनएक्स में 300 करोड़ रुपए के विदेशी निवेश को अनुमति दिलाने को लेकर ये मुलाकात की गई थी।आरोप हैं कि कार्ति की कंपनी को यह फंड दिलवाने के लिए 10 लाख रुपये मिले थे। हालांकि पी.चिंदबरम और उनके बेटे कार्ति चिंदबरम ने इन आरोपों से इंकार किया है। बता दें कि इंद्राणी अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या मामले में मुंबई की एक जेल में बंद है।

 

5 दिन की रिमांड पर हैं कार्ति

कांग्रेस के सीनियर लीडर और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम 5 दिन के लिए CBI रिमांड पर हैं। उन्हें 6 मार्च को कोर्ट में पेश किया जाएगा। गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में हुई सुनवाई में CBI ने कार्ति की 14 दिन की रिमांड मांगी थी, जिसे घटाकर कोर्ट ने 5 दिन कर दिया। इससे पहले बुधवार को दिल्ली की पाटियाला हाउस कोर्ट ने कार्ति को 1 दिन के लिए CBI कस्टडी में भेज दिया था। CBI ने बुधवार सुबह कार्ति चिदम्बरम को चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया था। कार्ति बुधवार सुबह ही लंदन से लौटे थे। कार्ति की ये गिरफ्तारी INX मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में हुई है। बता दें कि इस केस में एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने कार्ति के चार्टेड अकाउंटेंट (CA) एस भास्करन को गिरफ्तार किया था।

 

कार्ति पर क्या हैं आरोप? 

इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने मई 2017 में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मई 2017 में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत केस दर्ज किया था। कार्ति पर आरोप है कि उन्होंने अपने पिता के पॉवर का गलत इस्तेमाल कर कंपनियों को फायदा पहुंचाया और उसके एवज में फंड लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार्ति ने साल 2007 में मुंबई की INX मीडिया कंपनी को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) की मंजूरी दिलाने में मदद की। इसके बाद INX को 305 करोड़ रुपए मिले और इसके बदले में कार्ति को 10 लाख डॉलर (करीब 7 करोड़ रुपए) दिए गए। उस दौरान उनके पिता पी. चिदंबरम यूपीए सरकार में वित्त मंत्री थे। FIPB की मंजूरी मिलने के बाद INX मीडिया और कार्ति की कंपनियों के बीच 3.5 करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ। बता दें कि INX मीडिया कंपनी के मालिक पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी हैं, जो अपनी बेटी शीना बोरा के मर्डर के आरोप में जेल में बंद हैं।

14 दिन की कस्टडी में हैं भास्करन

कार्ति चिदंबरम के चार्टेड अकाउंटेंट (CA) एस भास्करन को ED ने 16 फरवरी को दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल से गिरफ्तार किया था। जिसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया। भास्करन को भी INX मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने भास्करन को 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी पर भेज दिया था।

कार्ति की गिरफ्तारी पर क्या बोली कांग्रेस? 

कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी पर कांग्रेस ने इसे "बदले की कार्रवाई" बताया है। कांग्रेस लीडर रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि "पी. चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ की गई बदले की कार्रवाई से कांग्रेस को रोका नहीं जा सकता। मोदी सरकार भ्रष्टाचार से घिरी है और अपने घोटालों को छिपा रही है, लेकिन हम मोदी सरकार के घोटालों को उजागर करना जारी रखेंगे। हमें सच बोलना जारी रखेंगे।" उनके अलावा कांग्रेस पार्टी के जनरल सेक्रेटरी अशोक गहलोत ने भी कार्ति के खिलाफ कार्रवाई को गलत बताया है। उन्होंने ट्वीट किया "कार्ति चिदंबरम को उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वो चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचे। वो जब नीरव मोदी की तरह भागने की कोशिश नहीं कर रहे थे, तो उनके एयरपोर्ट पर पहुंचते ही गिरफ्तारी करना मजाक है। कार्ति CBI का सहयोग कर रहे थे। CBI उन्हें समन भेज सकती थी।"

कार्ति जरूर जेल जाएंगे : स्वामी

वहीं बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक चैनल से बातचीत में कहा कि "पी. चिदंबरम और फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) के फैसलों के कारण कार्ति के सभी अपराध सामने आ गए हैं। केस की जांच की कड़ी पी. चिदंबरम तक जाएगी। कार्ति को तो जेल जाना ही था और पी. चिदंबरम भी इस केस में दोषी है और 1 महीने के अंदर वो भी गिरफ्तार होंगे।" इसके साथ ही स्वामी ने मीडिया से बात करते हुए ये भी कहा कि "CBI ने उन्हें बहुत मौके दिए, लेकिन अपने खिलाफ सारे सबूत होने के बाद भी कार्ति झूठ बोलता रहा। वो जरूर जेल जाएगा।"

Similar News