जामिया को शोध के लिए चाहिए 100 करोड़ रुपये

जामिया को शोध के लिए चाहिए 100 करोड़ रुपये

IANS News
Update: 2020-09-05 13:30 GMT
जामिया को शोध के लिए चाहिए 100 करोड़ रुपये
हाईलाइट
  • जामिया को शोध के लिए चाहिए 100 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, 5 सितंबर (आईएएनएस)। शिक्षक दिवस पर जामिया टीचर्स एसोसिएशन (जेटीए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जामिया विश्वविद्यालय के बुनियादी ढांचे, शिक्षाविदों, शोध एवं अनुसंधान के लिए 100 करोड़ रुपये का अनुदान जारी करने का अनुरोध किया है।

जेटीए ने कहा, जामिया विश्वविद्यालय वित्तीय संकट के कारण रिक्त पदों पर लगभग 250 शिक्षकों की भर्ती नहीं कर सका। इन अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण, जामिया प्रशासन के पास शोध विद्वानों को शिक्षण भार सौंपने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था। ऐसा अभ्यास टिकाऊ नहीं है, क्योंकि यह विश्वविद्यालय में शिक्षण और शोध प्रगति पर प्रतिकूल प्रभाव डालेंगे। यह पीएचडी पर एक अतिरिक्त मनोवैज्ञानिक बोझ डाल सकता है। जेटीए को डर है कि यह व्यवस्था अब छात्रों को और प्रभावित करेगी।

जेटीए ने शिक्षा मंत्रालय से अतिथि शिक्षकों को नियुक्त करने और शिक्षण और अनुसंधान के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया को देय धन जारी करने का अनुरोध किया है। जेटीए ने कहा, हमें ऐसे शिक्षकों को अधिक अवसर प्रदान करने पर विचार करना चाहिए जो पीएचडी अर्जित करने के बावजूद बेरोजगार हैं। वे भारत की असली ताकत हैं और उन्हें राष्ट्र की सेवा करने के लिए एक अवसर की जरूरत है।

जेटीए ने विश्वविद्यालयों में भर्ती प्रक्रिया की अनुमति देने के लिए शिक्षा मंत्रालय के निर्णय का स्वागत किया है और जामिया के कुलपति से शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करने का अनुरोध किया है।

जेटीए के मुताबिक, सरकार को शिक्षा और अनुसंधान के राष्ट्रीय उद्देश्यों को प्राप्त करने में विश्वविद्यालय का समर्थन करना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय मानकों और रैंकिंग में सुधार करने के लिए सहायता करनी चाहिए। इसके अलावा, जेटीए प्रधानमंत्री से जामिया मिलिया इस्लामिया में एक मेडिकल कॉलेज-अस्पताल के लंबे समय से लंबित अनुरोधों पर कार्य करने के लिए अनुरोध करता है। गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा डॉक्टरों के निर्माण में मदद करने की मांग कर रहा है।

जामिया टीचर्स एसोसिएशन के सचिव माजिद जमील कहा, शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर, जेटीए सेवानिवृत्त शिक्षकों को सम्मानित करने वाला था, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के शोक में निर्धारित समारोह स्थगित कर दिया गया।

जेटीए ने डॉ. राधाकृष्णन के नैतिकता और नैतिक मूल्यों को सिखाने की अपील की और उनका अनुसरण करके शिक्षक दिवस मनाकर भारत सरकार के कदम का स्वागत किया।

जेटीए ने कहा, शिक्षक गहरी पीड़ा में हैं, क्योंकि सरकार उनके वास्तविक मुद्दों की लगातार अनदेखी कर रही है। जेटीए कार्यकारी समिति ने एक बैठक की, जिसमें प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा की गई। जामिया ने शिक्षा मंत्रालय के मूल्यांकन में पहला स्थान हासिल किया है। इसके अलावा, जामिया ने अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में प्रभावशाली सुधार किया। यह सब शिक्षकों, प्रशासन, छात्रों और कर्मचारियों की कड़ी मेहनत के कारण है।

जेटीए ने कहा, शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी द्वारा नियमित धन जारी करने में लंबे समय तक देरी के कारण बड़ी संख्या में बकाया और करोड़ों का चिकित्सा प्रतिपूर्ति बिल लंबित हैं। इसके अलावा, कई अनुरोधों और अभ्यावेदन के बावजूद, मंत्रालय ने नई पेंशन योजना (एनपीएस) को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) में वापस नहीं किया है। ओपीएस का पुनरुद्धार शिक्षकों की सेवाओं के लिए एक वास्तविक श्रद्धांजलि होगी।

 

जीसीबी/एसजीके

Tags:    

Similar News