कर्नाटक चुनाव : पीएम मोदी, शाह और योगी मिलकर 10 दिन में करेंगे 65 रैलियां

कर्नाटक चुनाव : पीएम मोदी, शाह और योगी मिलकर 10 दिन में करेंगे 65 रैलियां

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-30 07:31 GMT
कर्नाटक चुनाव : पीएम मोदी, शाह और योगी मिलकर 10 दिन में करेंगे 65 रैलियां

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतदान तारीख जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है, ठीक वैसे-वैसे ही राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज होती जा रही हैं। सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी और अमित शाह पर अपना हमला चौतरफा कर दिया है। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव तक पूरे कर्नाटक राज्य को भगवा रंग में रंगने का फैसला कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ चुनाव से ठीक पहले 10 दिनों में 65 रैलियां करेंगे। बता दें कि कर्नाटक चुनाव में मतदान 12 मई को होना है।

 

जानकारी के अनुसार ऐसी उम्मीद है कि पीएम मोदी राज्य में कम से कम 15 रैलियों को संबोधित करेंगे, जबकि अमित शाह 30 और योगी आदित्यनाथ 20 रैलियों में पार्टी के लिए वोट मांगेंगे। राज्य से कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प कर चुकी बीजेपी ने पीएम मोदी, अमित शाह और योगी के नेतृत्व में कर्नाटक को इन 10 दिनों के लिए भगवा रंग से रंगने का फैसला किया है। इसके लिए बीजेपी प्रचार अभियान में पूरी ताकत झोंकने जा रही है। बता दें कि चुनाव प्रचार 10 मई की शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगा।

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि हमेशा से ही चुनाव से ठीक पहले विपरीत परिस्थितियों को भी अपने पक्ष में मोड़ने की क्षमता रखने की रही है। पीएम मोदी का कर्नाटक चुनाव में प्रचार करना अगले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भी काफी अहम माना जा रहा है। यही कारण है कि पार्टी आलाकमान ने कर्नाटक चुनाव में मोदी के लिए 15 रैलियां तय की हैं। यह सभी रैलियां मतदान से ठीक पहले 10 दिनों के अंदर की जानी हैं।

 

 

वहीं अगर बात करें बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की तो वे पिछले एक हफ्ते से लगातार कर्नाटक में कैंप कर रहे हैं। पार्टी सूत्रों से ही खबर मिली है कि वह प्रचार अभियान खत्म होने तक वहां मौजूद रहेंगे। अमित शाह के लिए कर्नाटक चुनाव एक बड़ी चुनौती भी माना जा रहा है। कारण है कि कर्नाटक चुनाव जीतना बीजेपी के लिए फिलहाल काफी कठिन माना जा रहा है। अगर बीजेपी यह चुनाव जीतती है तो वह दक्षिण भारत में पेठ बनाने के लिए अपना पहला और मुख्य पड़ाव पास कर लेगी। बता दें कि कर्नाटक ही दक्षिण भारत का ऐसा पहला राज्य था, जहां 2008 में बीजेपी का कमल खिला था। 

 

 

कर्नाटक में भगवाधारी योगी आदित्यनाथ

कर्नाटक चुनाव में यूपी के भगवाधारी सीएम योगी आदित्यनाथ की भूमिका भी काफी अहम मानी जा रही है। इसका एक उदाहरण त्रिपुरा चुनाव नतीजों से देखा जा सकता है, जहां कम्युनिस्ट पार्टी को बीजेपी ने सत्ता से उखाड़ फेंका है। यही सब मुख्य कारण भी हैं कि भगवाधारी योगी उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल होने से पहले से ही बीजेपी के कर्नाटक अभियान में लगे हुए हैं। योगी के जरिए पार्टी हिंदुत्व के मुद्दे को उभारकर बढ़त बनाने की जुगत में है।

 

गौरतलब है कि कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटों के लिए 12 मई को मतदान होना है। चुनाव प्रचार 10 मई की शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगा। वहीं राज्य में किसकी सरकार बनेगी और किसका नसीब चमकदार होगा, इसका फैसला 15 मई को होगा, जब वोटों की गिनती होगी और परिणाम आएगा।

Similar News