Matsya Setu App: मछली पालन शुरू करना चाहते हैं? मत्स्य सेतु ऐप के साथ घर से सीखें

Matsya Setu App: मछली पालन शुरू करना चाहते हैं? मत्स्य सेतु ऐप के साथ घर से सीखें

Bhaskar Hindi
Update: 2021-07-24 08:37 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी ने दिन-प्रतिदिन की कई गतिविधियों को आभासी मोड में डाल दिया है। इसमें किसान भी अपवाद नहीं हैं। यहां एक दिलचस्प मोबाइल एप्लिकेशन मत्स्य सेतु है जो ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से मत्स्य किसानों को उन्नत जलीय कृषि तकनीक सिखाता है। मत्स्य सेतु को आईसीएआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर (आईसीएआर-सीफा), भुवनेश्वर द्वारा विकसित किया गया है।

प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले जलीय कृषि विकास में क्षमता निर्माण बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो कि देश में अब बहुत सी सरकारी पहल और प्रचार योजनाओं के साथ चल रहा है। कोविड -19 महामारी के कारण, हमारे मत्स्य किसान अपने ज्ञान और कौशल को अद्यतन करने के लिए अनुसंधान संस्थानों में शारीरिक प्रशिक्षण में शामिल नहीं हो सके। इस समस्या से निजात पाने के लिए आईसीएआर-सीफा के वैज्ञानिकों ने इस वर्चुअल लर्निंग एप को विकसित किया है।

मत्स्य सेतु ऐप में प्रजाति-वार / विषय-वार स्व-शिक्षण ऑनलाइन पाठ्यक्रम मॉड्यूल हैं, जहाँ प्रसिद्ध जलकृषि विशेषज्ञ कार्प, कैटफ़िश, स्कैम्पी जैसी व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण मछलियों के प्रजनन, बीज उत्पादन और ग्रो-आउट संवर्धन पर बुनियादी अवधारणाओं और व्यावहारिक प्रदर्शनों की व्याख्या करते हैं। 

मर्रेल, सजावटी मछली, मोती की खेती, मिट्टी और पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए बेहतर प्रबंधन पद्धतियों का पालन करना, जलकृषि कार्यों में भोजन और स्वास्थ्य प्रबंधन भी पाठ्यक्रम मंच में प्रदान किया गया। अतिरिक्त शिक्षण सामग्री के साथ, मॉड्यूल को शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए छोटे वीडियो अध्यायों में विभाजित किया गया है। शिक्षार्थियों को प्रेरित करने और एक जीवंत सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए, स्व-मूल्यांकन के लिए प्रश्नोत्तरी / परीक्षण विकल्प भी प्रदान किए गए हैं।

प्रत्येक पाठ्यक्रम मॉड्यूल के सफल समापन पर, एक ई-प्रमाण पत्र स्वतः उत्पन्न किया जा सकता है। किसान ऐप के माध्यम से भी अपनी शंकाएं पूछ सकते हैं और विशेषज्ञों से विशिष्ट सलाह प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में सामग्री अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है। इस ऐप को तत्कालीन केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने 6 जुलाई, 2021 को  लॉन्च किया है।
 

Tags:    

Similar News