पाक मंत्री की हुर्रियत नेता से बात, भारत ने जताया विरोध, पाक हाई कमिश्नर तलब

पाक मंत्री की हुर्रियत नेता से बात, भारत ने जताया विरोध, पाक हाई कमिश्नर तलब

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-30 18:57 GMT
पाक मंत्री की हुर्रियत नेता से बात, भारत ने जताया विरोध, पाक हाई कमिश्नर तलब
हाईलाइट
  • इस बातचीत पर भारत ने कड़ा विरोध जताया है ।
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर से फोन पर बात की थी।
  • भारत ने पाकिस्तान के हाई कमिश्नर सोहेल मेहमूद को तलब किया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक से फोन पर बात की थी। इस बातचीत पर भारत ने कड़ा विरोध जताया है और पाकिस्तान के हाई कमिश्नर सोहेल मेहमूद को तलब किया है। विदेश सचिव विजय गोखले ने पाकिस्तान की इस हरकत को भारत के आंतरिक मामलों में दखल बताते हुए बंद करने को कहा है।

विजय गोखले ने कहा, पाक विदेश मंत्री का यह कदम भारत की एकता को नुकसान पहुंचाने और इसकी संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने का शर्मनाक प्रयास है। गोखले ने कहा भारत सरकार को उम्मीद है कि पाकिस्तान इस तरह की कार्रवाई से दूर रहेगा। उन्होंने पाक को आगाह भी किया और कहा कि पाकिस्तान का इस तरह का व्यवहार उन्हें (पाकिस्तान को) भारी पड़ेगा। विदेश सचिव ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त को दो टूक कहा कि भारत सरकार की स्थिति स्पष्ट है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है, है और रहेगा। और पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर राज्य के मामले में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है।

 

 

बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने हुर्रियत नेता के साथ कश्मीर मुद्दे को हाइलाइट करने के पाकिस्तान के प्रयासों को लेकर चर्चा की। पाक विदेश विभाग ने एक बयान में कहा था कि इस बातचीत के दौरान कुरैशी ने मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय की ओर से जारी जून 2018 की रिपोर्ट और यूके संसद की एक रिपोर्ट का भी जिक्र किया था। उन्होंने जोर देकर कहा था कि दोनों रिपोर्टों को लेकर भारत को जांच आयोग को अनुमति देनी चाहिए। 

Similar News